क्या नींबू का रस नाक में डालने से कोरोना तुरंत खत्म हो जाएगा ? जानें सच क्या है, महामारी में घरेलू उपाए भी घातक साबित हो सकते है !

पूरे भारत में कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है। इस जानलेवा वायरस का खौफ इतना है कि लोग शहर पूरी तरह बंद कर दिए गये है। आपातकाल जैसे हालात हैं। चीन में महामारी की तरह फैले इस वायरस ने लाखों लोगों की जान ले ली है। बतादें कि गत 12 दिनों से लगातार तीन लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं कुल संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ के करीब पहुंच गया है।

Nimbu-ras-se-khatma-hoga-corona

इस बीच भारत में इसके खौफ को देख आयुर्वेदिक उपाय सामने आने लगे हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना ठीक हो सकता है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाएगा। वायरल वीडियो में एक साधु टाइप व्यक्ति बता रहा है कि एक नींबू का रस निकालकर उसकी दो-तीन बूंदें अपनी नाक में डालें। नाक में नींबू का रस डालने के 5 सेकेंड में कोरोना वायरस का खात्मा हो सकता है। यह उपाय नाक, कान और गले के लिए रामबाण है।

शख्स दावा कर करा है कि, इस उपाय को बुखार होने पर भी किया जा सकता है। सिर्फ एक बार उस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर ही आपको इसका अच्छा परिणाम दिखने लगेगा। उसका दावा है कि, ये नुस्खा आजमाने वाला कोरोना से कोई नहीं मरा है। अब इस पर पीआईबी की ओऱ सफाई आई है। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने लिखा कि, वीडियो में किया गया दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाक में नीबू का रस डालने से कोविड-19 को खत्म किया जा सकता है।

हम आपको बता दें, कि Social Media पर फैलाई गई यह खबर बिल्कुल झूठ है l इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैl इसीलिए आप इस प्रकार की गलत जानकारियों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें। तबियत ख़राब होने पर डॉक्टर के पास जाये और अपने हाथों को अच्छे से धोएं, अपनी नाक, आंख और मुंह में हाथ लगाने से बचें।

Leave a Comment