Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021, Exam Pattern & Download Syllabus PDF

Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021:- उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल रिक्तियों की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। वे उम्मीदवार जो निम्नलिखित रिक्ति के इच्छुक हैं और सभी पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं वे अधिसूचना पढ़ सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पृष्ठ में हम नवीनतम अद्यतन परीक्षा पैटर्न और परीक्षा तिथि के साथ इस भर्ती का पूरा पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं।

यूके पुलिस कांस्टेबल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2021 उत्तराखंड पुलिस विभाग द्वारा एक आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूके पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट देखें और पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानने के लिए अधिसूचना के सभी विवरणों को देखें। यूके पुलिस कांस्टेबल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2021 के संबंध में उम्मीदवारों को जिन कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए उनमें शामिल हैं: –

  • यूके पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया में तीन अलग-अलग चरण होते हैं। वे शारीरिक मानक परीक्षण (PST), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और लिखित परीक्षा हैं।
  • लिखित परीक्षा कुल 50 अंकों में से आयोजित की जाती है, जहां सभी सही उत्तर एक-एक अंक के होते हैं, जबकि सभी गलत उत्तरों में 0.25 नकारात्मक अंकन मिलता है।
  • लिखित परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होने से पहले उम्मीदवारों को पीएसटी और पीईटी चरणों के माध्यम से उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • पुलिस कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन चयन प्रक्रिया के सभी चरणों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित है।
Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021

Uttarakhand Police Constable Exam Pattern 2021-

Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021:- आधिकारिक यूके पुलिस कांस्टेबल भर्ती अधिसूचना यूके पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पद के लिए आवेदन करने से पहले भर्ती प्रक्रिया के सभी विवरणों से गुजरें। अधिसूचना सभी महत्वपूर्ण दिशानिर्देश प्रदान करेगी जो उम्मीदवारों को पुलिस कांस्टेबल पद के लिए चयन प्रक्रिया के दौरान पालन करना चाहिए।

Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021-

यूके पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2021 के सभी विवरण यूके पुलिस द्वारा अपनी वेबसाइट पर एक आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से जारी किए जाएंगे। तैयारी की रणनीति विकसित करने के लिए उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम के विवरण के माध्यम से जाना चाहिए जो उस पर विस्तृत सभी विषयों को शामिल करता है। यूके पुलिस कांस्टेबल पद के लिए चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के पाठ्यक्रम की चर्चा नीचे की गई है।

Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021- पीएसटी और पीईटी

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट यूके पुलिस कांस्टेबल पद के लिए चयन प्रक्रिया के पहले दो चरण हैं। इन दो चरणों के लिए कोई पाठ्यक्रम नहीं है क्योंकि उम्मीदवारों को पीएसटी के लिए आवश्यक मापों को पूरा करना होगा। पीईटी के दौरान, उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक दक्षता निर्धारित करने के लिए कुछ कार्य करने होंगे।

Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021- लिखित परीक्षा

यूके पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण लिखित परीक्षा है। चरण के दौरान, उम्मीदवारों को कुल 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा, जिनमें से प्रत्येक में 1 अंक होगा। चयन प्रक्रिया के इस चरण में शामिल विभिन्न विषयों में सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन, तार्किक तर्क शामिल हैं। प्रत्येक विषय के लिए विवरण पाठ्यक्रम इस प्रकार है:

सामान्य ज्ञान-

आधुनिक भारतीय इतिहास

भारतीय भूगोल

भारतीय राजव्यवस्था

भारतीय अर्थव्यवस्था

भारतीय संस्कृति

करेंट अफेयर्स (राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और उत्तराखंड)

सामान्य अध्ययन-

भारत और उत्तराखंड में सामाजिक-आर्थिक विकास

उत्तराखंड का इतिहास और भूगोल

उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत

रोजमर्रा के अवलोकनों और उनके वैज्ञानिक पहलुओं का ज्ञान और उस ज्ञान को व्यावहारिकता में कैसे उपयोग किया जाए।

तार्किक विचार-

मौखिक तर्क

गैर-मौखिक तर्क

अंकगणित तर्क Reason

डेटा पर्याप्तता

डेटा व्याख्या और विश्लेषण

अक्षरांकीय तर्क

दृश्य तर्क

विश्लेषणात्मक तर्क

समस्या को सुलझाना

निर्णय लेना

रक्त संबंध

वर्गीकरण

युक्तिवाक्य

घड़ियां और कैलेंडर

यूके पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2021

यूके पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए परीक्षा पैटर्न का विवरण नीचे दिया गया है।

यूके पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2021- पीएसटी

शारीरिक मानक परीक्षण चरण के दौरान, यूके पुलिस विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक यूके पुलिस कांस्टेबल भर्ती अधिसूचना के अनुसार सभी आवश्यक शारीरिक माप को पूरा करते हैं।

उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2021- पीईटी

शारीरिक मानक परीक्षण के माध्यम से अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। चयन प्रक्रिया के इस चरण के दौरान, उम्मीदवारों को विभिन्न शारीरिक परीक्षणों के लिए उनके प्रदर्शन के आधार पर 50 में से अंक दिए जाएंगे, जिसमें एक दौड़ और एक क्रिकेट बॉल थ्रो शामिल है। चयन प्रक्रिया के इस चरण के लिए परीक्षा पैटर्न है:

परीक्षाअधिकतम अंकअंक मानदंड
5 किमी दौड़2520 मिनट से कम – 25 अंक 20-25 मिनट के बीच – 15 अंक 25 मिनट से अधिक – अयोग्य
क्रिकेट बॉल थ्रो2570 मीटर के बराबर से अधिक – 25 अंक 55-69 मीटर के बीच – 15 अंक 55 मीटर से कम – अयोग्य

UK Police Constable Syllabus 2021- लिखित परीक्षा

पेट के माध्यम से अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का चयन यूके पुलिस कांस्टेबल पद के लिए चयन प्रक्रिया के लिखित परीक्षा चरण में भाग लेने के लिए किया जाएगा। इस चरण के लिए परीक्षा पैटर्न के महत्वपूर्ण विवरण इस प्रकार हैं: –

उम्मीदवारों को कुल 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न हैं।

प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।

सभी गलत उत्तरों को 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन मिलता है।

परीक्षण में सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और तार्किक तर्क जैसे विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है।

उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2021

अवधि- 90 मिनट

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
सामान्य ज्ञान7070
सामान्य हिंदी3030
कुल100100

Download Here Uttarakhand Police Constable Syllabus 2021

Uttarakhand Police Constable Recruitment 2021

Leave a Comment