UTET Syllabus 2021 Download PDF Exam Pattern @ ubse.uk.gov.in

UTET Syllabus 2021 :- उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5वीं तक) और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8वीं तक) के लिए उम्मीदवार 18 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते थे। लेकिन utet application form 2021 की तारीख बढ़कर 22 फरवरी 2021 हो चुकी हैं। इस साल उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन 22 मार्च 2021 को किया जायेगा।

UTET आवेदन फॉर्म 29 जनवरी 2021 को शुरू हुआ है उम्मीदवार 22 फरवरी 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट @ ubseonline.uk.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको UTET 2021 के एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के बारे में बताने जा रहे है।

UTET Syllabus 2021

उत्तराखंड  TET 2021 एग्जाम पैटर्न-

कुल प्रश्न – 100

कुल अंक- 100

एग्जाम टाइप – एमसीक्यू

कुल समय- 2 घंटे

मीडियम- हिंदी और इंग्लिश

पेपर – 1 प्रारंभिक शिक्षक परीक्षा-

विषय (सभी अनिवार्य)प्रश्नों की संख्या                     अंक
मानसिक योग्यता40                                                                      40
गणित30                                                                      30
भाषा (हिंदी)30                                                                      30
योग100                                                                   100
UTET 2021 Syllabus

पेपर – 2 उच्चतर शिक्षक परीक्षा-

विषय (सभी अनिवार्य)प्रश्नों की संख्याअंक
बाल विकास3030
पहली भाषा3030
दूसरी भाषा3030
(i) गणित /विज्ञान के शिक्षक के लिए – गणित एवं विज्ञान(ii) सामाजिक अध्ययन के शिक्षकों के लिए – सामाजिक अध्ययन (iii) अन्य शिक्षको के लिए :- (4 ए अथवा 4बी में से एक )6060
योग150150

UTET सिलेबस 2021-

बाल विकास

विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसके संबंध, आनुवंशिकता और पर्यावरण के प्रभाव, बच्चों के विकास के सिद्धांत, समाजीकरण प्रक्रियाएं, सामाजिक दुनिया और बच्चे (माता-पिता, शिक्षक, साथियों, बहु- डायमेंशनल इंटेलिजेंस, कोहलबर्ग, पियागेट और वायगोत्स्की: कंस्ट्रक्ट्स एंड क्रिटिकल पर्सपेक्टिव्स, कॉन्सेप्ट ऑफ चाइल्ड-सेंटर्ड एंड प्रोग्रेसिव एजुकेशन, कॉन्सेप्ट ऑफ इंटेलिजेंस, हाउ चिल्ड्रेन थिंक एंड लर्न; कैसे और क्यों बच्चों को स्कूल के प्रदर्शन और शिक्षण और सीखने की समझ में सफलता पाने के लिए ‘असफल’, सीखने के लिए कारक, अनुभूति और भावनाएं।

भाषा I

भाषा 1 के सिलेबस में फ्रेमन क्वेश्चन की अवधारणाएँ शामिल हैं, जिसमें व्हाट्सएप सवाल, अनसीन प्रेज पैसेज, कॉम्प्रिहेंसिव एंड कंटीन्यूअस इवैलुएशन, टीचिंग लर्निंग मटीरियल्स, टीचिंग इंग्लिश के सिद्धांत और लैंग्वेज स्किल्स डेवलपमेंट, टीचिंग लर्निंग मटीरियल शामिल हैं।

भाषा II

भाषा 2 के पाठ्यक्रम में मूल्यांकन के तरीके, उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षण अंग्रेजी के सिद्धांत, अनदेखी कविता, अंग्रेजी ध्वनियों का मूल ज्ञान और उनके ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन, अंग्रेजी भाषा शिक्षण के लिए संचार दृष्टिकोण, शिक्षण अंग्रेजी की चुनौतियां, अनदेखी गद्य मार्ग और ज्ञान शामिल हैं। मॉडल सहायक, मुहावरे, वाक्यांश क्रिया और साहित्यिक शब्द।

पर्यावरण अध्ययन

पर्यावरण अध्ययन में महत्वपूर्ण विषय प्रदूषण, प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए गुंजाइश और संबंध, पर्यावरण तत्वों के बुनियादी ज्ञान, परिवहन और संचार, पेशे, अवधारणा, स्कोप, पर्यावरण अध्ययन के महत्व, सार्वजनिक स्थानों और संस्थानों, पर्यावरण हैं शिक्षा अधिगम सिद्धांत, प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण, हमारी संस्कृति और सभ्यता, पदार्थ और ऊर्जा, व्यक्तिगत स्वच्छता, कपड़े और आवास, परिवार और रहने वाले प्राणी।

गणित Subject UTET Syllabus 2021

गणित के लिए आवश्यक विषय हैं गणित की प्रकृति / तार्किक सोच, त्रुटि विश्लेषण और शिक्षण और शिक्षण के संबंधित पहलू, पाठ्यक्रम में गणित का स्थान, ज्यामिति और मेंसुरेशन, नैदानिक ​​और उपचारात्मक शिक्षण, एकात्मक विधि, भारतीय मुद्रा, संख्या, अंश, समस्याएं शिक्षण, मूल्यांकन के तरीके, औसत, गणित का समुदाय, गणित की भाषा, एलसीएम और एचसीएफ, गणितीय संचालन, लाभ-हानि और सरल ब्याज।

विज्ञान

उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2021 के लिए विज्ञान के अंतर्गत आने वाले विषय प्रकृति और विज्ञान की संरचना, पशु प्रजनन और किशोरावस्था, मानव शरीर और स्वास्थ्य, विज्ञान शिक्षण के तरीके, समस्याएं, गर्मी, सूक्ष्मजीव, बल और गति, रासायनिक हैं पदार्थ, मूल्यांकन, नवप्रवर्तन, प्रकाश और ध्वनि, जीविका, पाठ सामग्री / एड्स, विज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सौर प्रणाली, प्राकृतिक विज्ञान, उपचारात्मक शिक्षण और पदार्थ की संरचना को समझना।

UTET Syllabus 2021 Subject – सामाजिक अध्ययन

सामाजिक अध्ययन की मुख्य अवधारणाएँ पृथ्वी के मुख्य घटक हैं, भारतीय सभ्यता, संस्कृति और समाज, भारत का भूगोल और संसाधन, भारत का इतिहास और संस्कृति, मौर्य और गुप्त साम्राज्य और गुप्तोत्तर काल, सरकार: समग्र और कार्य, भूगोल और उत्तराखंड के संसाधन, संसाधन और विकास, भारतीय संविधान और लोकतंत्र और मध्यकालीन और आधुनिक काल।

UTET 2021 रिजल्ट

यूटीईटी 2021 की परीक्षा संपन्न होने के कुछ दिन पश्चात परिणाम जारी किया जायेंगे। उम्मीदवार अपना रिजल्ट उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते है। बतादें कि UTET 2021 में उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। जो कैंडिडेट  यूटीईटी परीक्षा 2021 में सफलता प्राप्त करेंगे वे प्रदेश में निकलने वाली शिक्षक भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र हो जायेंगे।

Download PDF for UTET Syllabus 2021

Leave a Comment