UPSC NDA Admit Card 2021 Download NDA & NA Exam Hall Ticket from the direct link

UPSC NDA Admit Card 2021:- यूनियन सर्विस पब्लिक सर्विस कमीशन की और से 18 अप्रैल 2021 NDA-I की परीक्षा आयोजित की जाएगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के लिए अप्रैल 2021 से एनडीए एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड कर सकेंगे। बतादें कि एनडीए 2021 के एडमिट कार्ड यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जायेगा। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नम्बर एवं जन्मतिथि डालकर कर अपना एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड कर सकेंगे।

UPSC एनडीए एडमिट कार्ड 2021

एनडीए 1 की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को एसएसबी के लिए बुलाया जायेगा। एसएसबी 5 से 6 दिन का इंटरव्यू प्रोसेस होता है जिसके बाद छात्रों को एनए/एनडीए के लिए एडमिट किया जाता है। एनडीए एडमिट कार्ड 2021 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

UPSC NDA Admit card 2021

UPSC NDA Admit Card 2021 कैसे डाउनलोड करें-

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाये।
  2. फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. एडमिट की सारी जानकारी पढ़ने के बाद हां पर क्लिक करे।
  4. इसके बाद दो ऑप्शन दिए जायेंगे रजिस्ट्रेशन आईडी और रोल नंबर। इनमें से आपएक का चुनाव करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको मालूम होगा कि एडमिट कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके बिना परीक्षा नहीं दें सकते हैं। इसलिए आप परीक्षा केंद्र पर बिना प्रवेश पत्र के ना जावे।

NDA एडमिट कार्ड 2021 पर जरूरी जानकारी-

परीक्षा का नाम

परीक्षा तारीख

उम्मीदवार का नाम

रोल नंबर

परीक्षा सेंटर

माता-पिता का नाम

उम्मीदवार का फोटो

NDA एडमिट कार्ड/जरूरी डॉक्यूमेंट्स-

यूपीएससी एनडीए एडमिट कार्ड 2021

वैलिड फोटो आईडी प्रूफ

आधार कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

पैन कार्ड

पासपोर्ट

स्कूल फोटो आईडी

वोटर आईडी कार्ड

NDA एग्जाम पैटर्न 2021

कुल प्रश्न- 270

कुल अंक- 900

कुल समय- 2 घंटे 30 मिनट

एग्जाम टाइप- एमसीक्यू

एग्जाम मोड- ऑफलाइन

सबजेक्ट- मैथेमेटिक्स एंड जनरल एबिलिटी टेस्ट

NDA परीक्षा सेंटर 2021-

जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरई, मुंबई, नागपुर, पंजी (गोवा), पटना, अगरतला, अहमदाबाद, आइज़ोल, प्रयागराज, बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, कटक, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल, ईटानगर, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, सम्भलपुर, शिलॉंग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, त्रिपुरा, उदयपुर एवं विशाखापट्नम।

NDA रिजल्ट 2021-

बतादें कि NDA 2021 के एग्जाम समाप्त होने के पश्चात रिजल्ट जारी किये जायेंगे। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जायेगा। परीक्षा में उत्तीर्ण कैंडिडेट को इंटरव्यू एवं फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। फिर इसके बाद फाइनल लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम फ़ाइनल मेरिट लिस्ट में होगा उनको विभिन्न पदों के लिए चयनित किया जायेगा।

एनडीए 2021 सिलेबस

एनडीए के सिलेबस में गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान विषयों के विभिन्न विषय होंगे। छात्र वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से पूरा पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

अंग्रेज़ी- अंग्रेजी के प्रश्न पत्र को अंग्रेजी के छात्रों की समझ और शब्दों के उपयोग की तरह काम करने वाले के लिए डिजाइन किया जाएगा।

पाठ्यक्रम में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है- अंग्रेजी में उम्मीदवार की दक्षता का परीक्षण करने के लिए व्याकरण, शब्दावली, समझ और विस्तृत पाठ में उपयोग और सामंजस्य।

गणित- मैट्रिक्स और निर्धारक, दो और तीन आयामों के विश्लेषणात्मक ज्यामिति, इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल इक्वेशन, अलजेब्रा, ट्रिगोनोमेट्री, स्टैटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी, डिफरेंशियल कैलकुलस, वेक्टर अलजेब्रा आदि।

सामान्य ज्ञान- एनडीए में सामान्य ज्ञान का पेपर विषयों से कई विषयों को कवर करेगा – भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, सामान्य विज्ञान और भूगोल और वर्तमान घटनाएं।

Download Here UPSC NDA Admit card 2021

Leave a Comment