UPSC Civil Services Examination application form 2021, apply online for Civil services & IFS Exam

UPSC Civil Services Examination application form 2021:- UPSC सिविल सेवा IAS प्रारंभिक 2021 की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट @upsc.gov.in पर जारी कर दी गयी है। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के माध्यम से पदों पर भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना जारी की है। ऐसे सभी अभ्यर्थी जो सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं और इस वर्ष प्रदर्शित होने के इच्छुक हैं, वे 4 मार्च 2021 से 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि गलत उत्तरों के लिए दंड के रूप में नकारात्मक अंकन होगा। बतादें कि इस साल UPSC CSE 2021 प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा 17 से 22 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 712 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

UPSC Civil Services Examination application form 2021

UPSC Civil Services Exam Highlights

अधिसूचनायूपीएससी आईएएस 2021 की अधिसूचना upsc.gov.in पर जारी: 712 रिक्तियां अधिसूचित, ऑनलाइन अप्लाई करें ।gov.in, सिविल सेवा पात्रता / आवेदन प्रक्रिया विवरण की जांच करें
अधिसूचना दिनांक21 जनवरी, 2021
प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि24 मार्च, 2021
शहरनई दिल्ली
राज्यदिल्ली
देशभारत
संगठनसंघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
शिक्षा योग्यताअन्य योग्यता, स्नातक
क्रियात्मकप्रशासन

UPSC CSE 2021 Eligibility Criteria

आयु21-32 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार छूट)।  
योग्यताकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम स्नातक स्तर की डिग्री।
अनुमत प्रयासों की संख्यायूपीएससी सीएसई में प्रत्येक उम्मीदवार को केवल 6 प्रयासों की अनुमति है। इस बीच, SC / ST / OBC और PwBD श्रेणी के आवेदकों को सरकारी मानदंडों के अनुसार छूट मिलती है।
आवेदन शुल्कUPSC CSE 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। महिला, एससी/ एसटी / ओबीसी और विकलांग व्यक्तियों को परीक्षा के लिए शुल्क देने से छूट दी गई है।

UPSC IAS परीक्षा आवेदन शुल्क का भुगतान कैसे करें?

उम्मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में IAS परीक्षा आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

ऑनलाइन मोड- उम्मीदवार एसबीआई के वीजा / मास्टर / RuPay क्रेडिट / डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन मोड- उम्मीदवार एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद भुगतान करके आवेदन फीस का ऑफ़लाइन भुगतान कर सकते हैं। उसी के बारे में, आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है, आवेदक जो पे बाय कैश माध्यम का विकल्प चुनते हैं, को भाग-2 पंजीकरण के दौरान उत्पन्न पे-इन-स्लिप को प्रिंट करना चाहिए और फीस को अगले काम करने के दिन (कार्य दिवस) पर सिर्फ SBI शाखा के काउंटर पर जमा करना चाहिए ।

उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि आवेदन प्रक्रिया बंद होने से एक दिन पहले बाय पे बाय कैश ’मोड निष्क्रिय हो जाएगा। हालांकि, प्रक्रिया पूरी होने से पहले जिन उम्मीदवारों ने अपनी पे-इन-स्लिप जनरेट की है, वे समापन तिथि पर बैंकिंग घंटे के दौरान किसी भी एसबीआई शाखा में भुगतान कर सकते हैं।

How to apply online for UPSC CSE 2021

सबसे पहले  वेबसाइट – upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाएं

UPSC CSE 2021 के लिए आवेदन करने के तरीके के विवरण के निर्देशों का ध्यान से अध्ययन करें।

फिर एक फोटो आईडी कार्ड का उपयोग करके खुद को पंजीकृत करें।

इसके बाद निर्देशों के आधार पर उपलब्ध फॉर्म भरें और सबमिट करें।

100 रुपये का आवेदन शुल्क (महिलाओं, SC/ST/OBC/विकलांगों को छोड़कर)

UPSC IAS सिविल सेवा 2021 Exam Pattern

प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) के दो प्रश्नपत्र होंगे और धारा II के उपधारा (ए) में निर्धारित विषयों में अधिकतम 400 अंक होंगे। यह परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में सेवा करने के लिए है।

मेन्स परीक्षा में प्रवेश के लिए योग्य घोषित किए गए कैंडिडेटों की ओर से प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों को उनके योग्यता के अंतिम क्रम को निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा।

उम्मीदवारों की अंतिम सूची मेन्स और साक्षात्कार में योग्य अंकों के आधार पर बनाई जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा में उनकी रैंक और विभिन्न सेवाओं और पदों के लिए उनके द्वारा व्यक्त की गई वरीयताओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न सेवाओं को आवंटित किया जाएगा।

UPSC Civil Services Examination application form 2021  Date Schedule

यूपीएससी सिविल सेवा आईएएस प्रीलिम्स 20214 मार्च 2021, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रस्तुत करने की अनुमति
UPSC सिविल सेवा IAS प्रारंभिक 202124 मार्च 2021, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि
UPSC सिविल सेवा IAS प्रीलिम्स 2021 परीक्षा तिथि27 जून 2021  

Apply online here for UPSC Civil Services Examination application form 2021

Leave a Comment