UPSC CAPF DAF Application Form 2021 Apply online before 25 February 2021 @ upsconline.nic.in

UPSC CAPF DAF Application form 2021:-संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) परीक्षा में क्वालिफाई हुए कैंडिडेट्स के लिए डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) जारी कर दिया है। योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकता हैं।

25 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन – UPSC Assistant Commandant DAF 2021

उम्मीदवार आवेदन 25 फरवरी शाम 6 बजे तक ही कर सकते हैं। इसके पश्चात यह लिंक असक्रिय हो जाएगी। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से 209 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से 78 सीमा सुरक्षा बल (BSF), 69  केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (CISF), 27 भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस(ITBP), 22 सशस्त्र सीमा बल (SSB) और केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के 13 पद शामिल हैं।

UPSC CAPF DAF Application Form 2021 Notification Details

इस परीक्षा का आयोजन साल में एक बार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की और से किया जाता है, इसके जरिये केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलो में जिसमें केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, सीमा सुरक्षा बल शामिल है, के लिए असिस्टेट कमांडेट पद हेतु अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

उम्मीदवार के पास भारत के केन्द्र या राज्य विधान मंडल के अधिनियम द्वारा नियमित किसी यूनिवर्सिटी की या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 3 के अधीन विश्वविद्यालय के रूप में घोषित यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री या कोई अन्य समकक्ष योग्यता हो।

UPSC Assistant Commandant DAF 2021

आयु सीमा-

(क) उम्मीदवार की 1 अगस्त, 2020 को 20 वर्ष को आयु 20 वर्ष पूरी हो गयी हो तथा 25 वर्ष की आयु प्राप्त न की हो उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त, 1995 से पहले तथा 1 अगस्त, 2020 के बाद न हुआ हो।

(ख) उपर्युक्त निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में छूट होगी।

अन्य पिछड़े वर्ग से संबधित ऐसे उम्मीदवार जो उन पर लागू आरक्षण को प्राप्त करने के पात्र हैं, को अधिकतम 3 वर्ष।

केंद्र सरकार के वर्तमान अनुदेशों के मुताबिक असैनिक केन्द्रीय सरकारी कर्मचारी के लिए पांच वर्ष। भूतपूर्व सैनिक भी इस छूट को प्राप्त करने के पात्र होंगे तथापि, सरकारी सेवा के मामले में दावा की गई छूट की सीमा 5 वर्ष होगी।

ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने 01 जनवरी, 1981 से 31 दिसम्बर, 1990 तक की अवधि के दौरान साधारण रूप से जम्मू और कश्मीर राज्य में अधिवास किया हो, अधिकतम 5 वर्ष।

UPSC CAPF DAF Application Form 2021 शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)-

 पुरुषमहिलाये
100 मीटर दौड़16 सेकंड में18 सेकंड में
800 मीटर दौड़3 मिनट 45 सेकंड में 4 मिनट 45 सेकंड में
लंबी कूद3.5 मीटर (3 अवसर)         3 मीटर (3 अवसर)
गोला फेंकना (शॉर्ट पुट) (7.26 किलो)4.5 मीटर                      —-

जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में अर्हक घोषित किए जाते है। सिर्फ उन उम्मीदवारो का ही चिकित्सा मानदण्ड परीक्षण किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित हो जाये कि वे इस नियमावली के परिशिष्ट-प्प् में निर्धारित चिकित्सा मानदंड़ो को पूरा करते हैं। चिकित्सा मानदण्ड परीक्षण में अभ्यर्थियों को ’योग्य’ या ’अयोग्य’ घोषित किया जाएगा। वे उम्मीदवार जिन्हे चिकित्सा मानदण्ड परीक्षण में ’अयोग्य’ घोषित किया जाएगा उन्हें उनकी अपील के आधार पर अपीलय अधिकारी की और से समीक्षा चिकित्सा बोर्ड के समक्ष उपस्थित होने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन- Procedure for Apply online

सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जायें।

फिर होमपेज पर UPSC CAPF DAF 2020 के लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पर आवेदन फॉर्म 1 भरें।

फिर फॉर्म 2 के लिए आगे प्रोसिड करें और सभी जानकारी बॉक्स में लिखे।

इसके बाद फिर इसे डाउनलोड कर एक प्रिंट सुरक्षित रख लें।

लिखित परीक्षा- इसमें दो पेपर शामिल होंगे, यानी पेपर- I और पेपर- II

पेपर- I: जनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस – 250 मार्क्स

इसमें प्रश्न वस्तुनिष्ठ (बहुविकल्पी) प्रकार के होंगे, प्रश्न अंग्रेजी/हिंदी में भी निर्धारित किए जाएंगे।

पेपर- II: सामान्य अध्ययन, निबंध/समझ – 200 अंक

इस क्वेश्चन पेपर में अंग्रेजी/हिंदी में निबंध घटक लिखने का ऑप्शन दिया जाएगा, लेकिन प्रीसीस राइटिंग, कॉम्प्रिहेंशन कंपोनेंट्स और अन्य संचार/भाषा कौशल का माध्यम सिर्फ अंग्रेजी होगा।

पेपर- I: सामान्य योग्यता और बुद्धिमत्ता (250 अंक)

सामान्य मानसिक क्षमता- तार्किक तर्क, मात्रात्मक योग्यता सहित संख्यात्मक क्षमता, और डेटा व्याख्या का परीक्षण डिज़ाइन ।

सामान्य विज्ञान- सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान जैसे महत्व के नए क्षेत्रों सहित हर रोज अवलोकन के सामान्य जागरूकता, वैज्ञानिक स्वभाव, समझ, और प्रशंसा की जांच करने के लिए प्रश्न निर्धारित किए जाएंगे।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएँ-  संस्कृति, संगीत, कला, साहित्य, खेल, शासन, सामाजिक और विकासात्मक मुद्दों, उद्योग, व्यापार के बोर्ड क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं के बारे में उम्मीदवारों की जागरूकता का परीक्षण करेंगे। वैश्वीकरण और राष्ट्रों के बीच परस्पर क्रिया।

भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था: देश की राजनीतिक प्रणाली और भारत के संविधान के ज्ञान, सामाजिक व्यवस्था और सार्वजनिक प्रशासन, भारत में आर्थिक विकास, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों और इसके संकेतकों सहित मानव अधिकार।

भारत का इतिहास: प्रश्न भारत और विश्व से संबंधित भूगोल के सामाजिक और आर्थिक पहलुओं में व्यापक रूप से इस विषय को शामिल करेंगे।

भारतीय और विश्व भूगोल: प्रश्न भारत और विश्व से संबंधित भूगोल के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक पहलुओं को कवर करेंगे।

पेपर- II: सामान्य अध्ययन/ निबंध/समझ (200 अंक)

भाग ए – निबंध प्रश्न जिनका उत्तर लंबी कथा के रूप में या तो हिंदी/अंग्रेजी में कुल 80 अंकों के साथ देना होता है। सांकेतिक विषय, आधुनिक भारतीय इतिहास,  सुरक्षा और मानव अधिकारों के मुद्दों का ज्ञान, विशेषकर स्वतंत्रता संग्राम, भूगोल, राजनीति और अर्थव्यवस्था और विश्लेषणात्मक क्षमता।

भाग बी – समझ, प्रशस्ति लेखन, अन्य संचार/भाषा कौशल – केवल अंग्रेजी में प्रयास करने के लिए (मार्क्स 120) – विषय समझ मार्ग, पूर्वाभ्यास लेखन, काउंटर तर्क विकसित करना, सरल व्याकरण और भाषा परीक्षण के अन्य पहलू हैं।

Click here for UPSC CAPF DAF Application Form 2021

Official Notification

Leave a Comment