कोरोना के चलते UPPSC PCS GIC Lecturer Prelims Exam Postponed

UPPSC PCS GIC Lecturer Prelims Exam 2021:- उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए UPPSC PCS Prelims 2021 परीक्षा स्‍थगित कर दी गयी है। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिस जारी किया है और परीक्षा को अगले आदेश तक के लिए स्‍थगित कर दिया है। इसके अलावा लेक्‍चरर (GIC) प्रीलिम्‍स एग्‍जाम भी स्‍थगित कर दिया गया हैं।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। प्रारंभिक परीक्षा 13 जून को आयोजित की जाने वाली थी। आयोग कोविड -19 महामारी स्थितियों की समीक्षा करने के बाद नए सिरे से तारीखें जारी करेगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पहले 5 मार्च को वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर संपन्न हुई थी।

UPPSC GIC Lecture Exam Postponed

परीक्षा में तीन स्तरों होते हैं- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिसमें 100 से 150 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक पेपर में 200 अंक होंगे। चयनित उम्मीदवारों को 4,200 रुपये से 15,600 से 39,100 रुपये के ग्रेड पे (जीपी) के साथ 9,300 से 34,800 रुपये के बीच पारिश्रमिक मिलेगा।

UPPSC PCS GIC Lecturer Prelims Exam 2021

जारी नोटिस के मुताबिक, 13 जून तथा 20 जून को आयोजित होने जा रही परीक्षाओं को कोरोना महामारी के खतरे के मद्देनज़र स्‍थगित किया गया है। यूपी प्रवर अधीनस्‍थ सेवा प्रीलिम्‍स परीक्षा 13 जून को आयोजित की जानी थी। परीक्षा की नई डेट्स जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट uppsc।up।nic।in पर जारी की जायेगी।आयोग ने अभी इन एग्‍जाम के लिए नई डेट की घोषणा नहीं की है। नोटिस में कहा गया है कि नई डेट की जानकारी बाद में जारी की जाएगी। आयोग महामारी की स्थिति की समीक्षा के बाद नई परीक्षा तिथि पर फैसला लेगा।

आयोग ने पहले राज्य कॉलेज स्क्रीनिंग परीक्षा, सहायक निदेशक स्क्रीनिंग परीक्षा, संयुक्त राज्य कृषि सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा को स्थगित कर दिया था। कोरोना के खतरे को देखते हुए UP में सभी शैक्षणिक संस्‍थान 20 मई तक बंद हैं, 17 मई तक Lockdown लागू है। राज्‍य सरकार ने Board exams भी अगले आदेश तक के लिए स्‍थगित की हुई हैं। किसी भी ताजा अपडेट के लिए uppsc।up।nic।in पर नज़र बनाकर रखें।

official website

Leave a Comment