UPPSC PCS, ACF RFO Prelims Exam 2021 Postponed due to surge in covid-19 cases

UPPSC PCS, ACF RFO Prelims Exam 2021:– उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने COVID-19 के बढ़ते मामलों के कारण UP PCS ACF RFO परीक्षा को स्थगित करने के संबंध में एक नोटिस जारी किया है। यूपीपीएससी पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा 13 जून से 20 जून 2021 तक राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जो अब एक महामारी की स्थिति के कारण स्थगित हो गई है।

उपर्युक्त परीक्षाओं की नई तारीखों को समय से पहले उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच करते रहने की सलाह दी जाती है।

अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अपनी पीसीएस (प्रीलिम्स) परीक्षा 20 जून से स्थगित कर दी है। परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्रा द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, बुधवार को संयुक्त राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2021 की परीक्षाएं, जिन्हें आमतौर पर पीसीएस (प्री -20-2021) के साथ-साथ सहायक संरक्षक के रूप में जाना जाता है।

वन (ACF) / रेंज वन अधिकारी (RFO) प्रारंभिक परीक्षा -2021 को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा, सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेजों (पुरुष / महिला) -2020 में व्याख्याताओं की भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।

UPPSC PCS 2021

UPPSC PCS, ACF RFO Prelims Exam 2021

यूपीपीएससी के सचिव, जगदीश ने कहा, “अब तक, सरकारी कॉलेजों में व्याख्याताओं की भर्ती के साथ-साथ पीसीएस और एसीएफ / आरएफओ की प्रारंभिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं क्योंकि स्थिति सामान्य होने पर नए सिरे से घोषणा की जाएगी।” पीसीएस (प्रीलिम्स) परीक्षा 13 जून से राज्य के 23 जिलों में आयोजित की जानी थी। यह परीक्षा आगरा, अयोध्या, आजमगढ़, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, गाजियाबाद, गोरखपुर, गौतम बौद्ध नगर, जौनपुर, झाँसी, कानपुर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रयागराज, रायबरेली, सहारनपुर, शाहजहाँपुर, सीतापुर और वाराणसी में आयोजित होने वाली थी।

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 400 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें से 400 रिक्तियां पीसीएस के लिए, 1 एसीएफ के लिए और 15 आरएफओ के लिए हैं। उपरोक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी को शुरू हुई थी और 5 मार्च 2021 को समाप्त हुई थी। ऑनलाइन आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि 2 मार्च 2021 थी। उपरोक्त पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन आधार पर किया जाएगा। तीन चरण चयन प्रक्रिया – प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण।

UPPSC PCS 2021 प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य MCQ पेपर शामिल होंगे। जो लोग इस चरण को स्पष्ट करते हैं, उन्हें UPPSC मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जो एक लिखित परीक्षा होगी, जिसके बाद एक Viva-Voce / व्यक्तित्व परीक्षण दौर आयोजित किया जाएगा। इस साल UPPSC PCS 2021 के लिए खुद को पंजीकृत करने वाले सभी लोगों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है।

Leave a Comment