RU Exam 2021- राजस्थान के विश्वविद्यालयों में परीक्षा आयोजित होगी या नहीं, 15 दिनों में फैसला करेगी कमेटी

RU Exam 2021- राजस्थान विश्वविद्यालय के टाइम टेबल के हिसाब से मई माह के अंतिम सप्ताह तक सभी कक्षाओं के एग्जाम खत्म हो जाते थे। इस वर्ष कोरोना के चलते  राज्य के 20 लाख से ज्यादा छात्रों का भविष्य संकट में है

। बहरहाल, बुधवार को राजस्थान के मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बीच 2020-21 सत्र के लिए राज्य के विश्वविद्यालयों में एग्जाम  आयोजित करने के तरीकों पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। यह कमेटी 15 दिनों में फैसला करेगी कि परीक्षाएं होंगी या फिर छात्रों को प्रमोट किया जायेगा।

RU exam 2021

RU Exam 2021-

इस कमेटी में 4 कुलपति, कॉलेज शिक्षा आयुक्त और जॉइंट सेक्रेट्री हैं। लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. देवस्वरूप संयोजक रहेंगे। इनके अलावा बांसवाड़ा विवि के वीसी प्रो. आई वी त्रिवेदी, उदयपुर विवि के वीसी प्रो. अमरीका सिंह, पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के वीसी ओम थानवी, कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक सदस्य और उच्च शिक्षा विभाग के जॉइंट सेक्रेट्री डॉ. मोहम्मद नईम सदस्य सचिव हैं। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि पैनल आगामी शैक्षणिक सत्र के समय पर शुरू होने पर भी सुझाव देगा।

RU Exam 2021-

कमेटी को यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीटीई, बीसीआई के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए 15 दिन में रिपोर्ट देनी होगी। कमेटी प्रदेश में परीक्षाएं ऑनलाइन/ ऑफलाइन आयोजित करने और जिन कक्षाओं में प्रमोट करना संभव हो उनमें प्रमोट करने का फार्मूला तय करेगी। इसके अलावा कोर्स में कमी करने, परीक्षा पेपर में विकल्प देने, परीक्षा का समय कम करने, कॉपियों का मूल्यांकन से लेकर रिजल्ट जारी करने, अगला शैक्षणिक सत्र प्रारंभ करने के संबंध में सुझाव देगी।

बतादें कि इस वर्ष 1776 कॉलेजों में 12.59 लाख नामांकन हुए हैं। पिछले वर्ष  Rajasthan University ने 1st, 2nd वर्ष के 3 लाख छात्रों को प्रमोट किया था। इस बार UG, PG में रेगुलर व नॉन कॉलेजिएट में 5.46 लाख छात्र हैं। प्राइवेट विश्वविद्यालयों, तकनीकी व अन्य मिलाकर 20 लाख छात्र हैं।

RU Exam 2021-

Official website

Rajasthan University Online Exam Form 2021

Leave a Comment