RRB NTPC 4th Phase New Exam Date 2021, RRB NTPC Exam Question Paper Analysis

RRB NTPC 4th Phase Exam New Date 2021:-रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने जयपुर सिटी में 22 फरवरी से 03 मार्च तक होने वाली NTPC (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी) की चौथे फेज की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। जारी नोटिस के मुताबिक, सीबीटी-1 के 4th फेज में जयपुर के ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (सेंटर कोड- 2441) पर आयोजित परीक्षा तकनीकी कारणों से रद्द कर दी गई है।  जिन उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम इस फेज़ में था, वे अब 5वे फेज़ में परीक्षा दे सकेंगे जिसकी पूरी जानकारी उम्‍मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल पर भेज दी जाएगी।

RRB NTPC 4th Phase New Exam Date 2021

RRB NTPC New exam date 2021

बता दें कि चौथे फेज की परीक्षा तीन मार्च को खत्म होंगी। इस फेज में करीब 16 लाख छात्र परीक्षा देंगे। RRB की तरफ से एग्जाम के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स को फॉलो करना होगा, नहीं तो कैंडिडे्टस को दिकक्त हो सकती है। बोर्ड ने इस फेज में दो परीक्षा तिथि बाद में बढ़ा दी थीं। फर्स्ट फेज की ऑनलाइन परीक्षाएं कई फेज में मार्च तक जारी रहेंगे। लगभग 1.3 करोड़ छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था जिसके लिए पहले चरण की परीक्षा 1 साल के लंबे इंतजार के बाद आयोजित की जा रही है।

सीबीटी 1 के पश्चात् ट्राफिक असिस्टेंट, स्टेशन मास्टर पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। वहीं अकाउंट्स क्लर्क सह टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, जूनियर अकाउंट्स सह टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।

आधिकारिक सूचना यहां देखे- http://rrbcdg.gov.in/uploads/Notice_on_Re_Scheduling_of_Candidates_Jaipur_18_02_2021.pdf

GIT जयपुर एग्जाम सेंटर पर हुई कार्यवाही-

गौरतलब है कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने NTPC परीक्षा के लिए GIT को परीक्षा केंद्र बनाया था। बोर्ड ने  इसका परीक्षा केंद्र कोड-2441 निर्धारित किया था। टीसीएस कम्पनी और जीआईटी कॉलेज सीतापुरा के मैनेजर शिवशंकर ने थाने में रिपोर्ट दी थी कि एग्जाम में मुकेश नाम के उम्मीदवार के पास नकल की पर्ची प्राप्त हुई है। पुलिस जाँच में मुकेश ने बताया कि उसके परिचित के जरिये नकल की सामग्री पंहुचाने के लिए 300000 रूपये में सौदा तय हुआ था। इस काम में निरीक्षक अशोक चौधरी और उसके साथी भी शामिल थे, जो प्रश्नों के आंसर की पर्ची बनाकर मुझे दे रहे थे। बतादें कि पुलिस ने नक़ल में सहयोग कर रहे निरीक्षक अशोक चौधरी, विकास, राधाकिशन,सुरेश गुर्जर और अशोक मीना को गिरफ्तार कर लिया है। इस परीक्षा केंद्र पर होने वाली आगामी परीक्षा 22 फरवरी से 03 मार्च 2021 तक की परीक्षाओं को रद्द  कर दिया गया है।

RRB NTPC 4th Phase New Exam Date 2021 Official Notification

Leave a Comment