वरिष्ठ अध्यापक भर्ती: रिक्त रहें 1352 पदों की प्रतीक्षा सूची जारी करने की मांग {RPSC Sr Teacher Recruitment Result}

RPSC Sr Teacher Recruitment Result 2021 राजस्थान में साल 2018 में वरिष्ठ अध्यापक और स्कूल लेक्चरर भर्ती एक साथ निकाली गई थी। समय पर दोनों ही परीक्षा का आयोजन करवाने के बाद परिणाम निकाले गए।

बतादें कि परिणाम के बाद मांग उठने लगी कि पहले स्कूल लेक्चरर भर्ती में नियुक्ति दी जाये और उसके पश्चात वरिष्ठ अध्यापक के पदों पर नियुक्ति दी जाये लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा पहले वरिष्ठ अध्यापकों के पदों पर नियुक्ति दी गई और उसके बाद स्कूल लेक्चरर के पदों पर नियुक्ति दी गई।

ऐसे में पहले वरिष्ठ अध्यापक पद पर नियुक्ति प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों ने स्कूल लेक्चरर भर्ती में चयन होने पर वरिष्ठ अध्यापक के पद से त्यागपत्र दे दिया था, जिसके चलते सीनियर टीचर भर्ती में 1352 पद रिक्त हो गए थे। इसके बाद से ही प्रतीक्षा सूची में रहे शेष रहे अभ्यर्थी प्रदेश सरकार से मांग कर रहे हैं कि खाली हुए पदों पर एक और सूची जारी कर 1352 बेरोजगारों को रोजगार का तोहफा दिया जाये।

Senior teacher recruitment

RPSC Sr Teacher Recruitment Result

प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थी का कहना है कि “स्कूल लेक्चरर भर्ती और सीनियर टीचर भर्ती (RPSC Sr Teacher Recruitment Result) में अफसरों की लापरवाही के चलते बेरोजगारों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। दोनों भर्तियों में चयन होने के चलते सीनियर टीचर के लगभग 1300 पद त्यागपत्र देने से खाली हो गये। ऐसे में सरकार से मांग है कि इन खाली हुए पदों में प्रतीक्षा सूची में शेष रहे अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाये।

क्योंकि देश के लगभग एक दर्जन ऐसे राज्य हैं जहां पर यदि नियुक्ति के बाद कोई पद एक वर्ष के भीतर खाली हो जाता है तो उस पद को खाली मानते हुए प्रतीक्षा सूची में शामिल बचे अभ्यर्थी से उस पद को भरा जाता है, लेकिन राजस्थान में ऐसा नियम नहीं होने के चलते बेरोजगारों को हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती

वहीं इस संबंध में सोशल मीडिया पर भी अभियान चलाया जा रहा है। इससे पूर्व बेरोजगार संगर्ष समिति द्वारा आग्रह किया गया की व्याख्याता पदों पर पहले नियुक्ति दी जाये ताकि विसंगति पैदा ना हो। समिति ने बताया कि MP, हरियाणा, छत्तीसगढ़, दिल्ली राज्यों में ऐसे नियम है की प्रथम वर्ष के भीतर यदि कोई पद से  त्याग पत्र देता है तो उन्हें प्रतीक्षा सूची से भरा जाता है। इसके पश्चात भी राजस्थान में लागू नहीं किया जा रहा है।

Check Result for RPSC Sr Teacher Recruitment Result

Official website of RPSC https://rpsc.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Police SI Bharti 2021

Leave a Comment