REET Exam Date 2021:-क्या परीक्षा तिथि आगे बढ़ेगी? – जानिए क्या है मुख्य कारण – क्या ज्यादा EWS आरक्षण है वजह

REET 2021 Exam Date:- भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया सहित कई विधायक REET परीक्षा 2021 की तिथि बदलने की मांग कर चुके हैं। वहीं राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने ट्वीट कर कहा ही कि EWS की वजह से 25 अप्रैल को होने वाली REET एग्जाम निर्धारित तिथि पर नहीं हो पायेगी।

REET Exam Date 2021

New REET Exam Date 2021

बतादें कि हाल ही में शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि आज की स्थिति में रीट एग्जाम 25 अप्रैल को ही है। वहीं यदि जरूरत पड़ी तो सीएम स्तर पर उचित निर्णय लिया जाएगा। जैसा की आप सब को मालूम है कि 25 अप्रैल को महावीर जयंती है। ऐसे में कई संगठन पिछले कुछ दिनों से इस एग्जाम तारीख को बदलने की मांग कर रहे हैं।

REET Exam Date 2021

जानिए 25 अप्रेल को एग्जाम के विरोध के 3 बड़े कारण-

1. जैन समाज का विरोध- 25 अप्रैल को महावीर जयंती है। जनप्रतिनिधियों के साथ जैन संगठन भी लगातार इस दिन परीक्षा नहीं कराने की बात कह रहे हैं।

REET Exam Date 2021

2. ईडब्ल्यूएस में छूट- बजट में राजस्थान सरकार ने EWS श्रेणी में नई छूट की कई घोषणा की है। अब सामान्य वर्ग के ऐसे उम्मीदवारों को भी उम्र सीमा में छूट मिल सकेगी। ऐसे कैंडिडेटों द्वारा आवेदन का मौका दिये जाने की मांग की जा रही है।

REET New exam date 2021

3. कोरोना के बढ़ते मरीज और स्कूलों में एग्जाम- राजस्थान में मार्च महीने में कोरोना के नये केसों की संख्या लगातार बढ़ी है। अप्रेल में स्कूलों में स्थानीय परीक्षाओं का आयोजन भी होना है।

रीट 2021 परीक्षा अपने तय समय पर होगी: डॉ डीपी जरोली

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ डीपी जरोली ने स्पष्ट किया था कि REET 2021 एग्जाम अपने तय समय (25 अप्रैल 2021) को ही होगी। उन्होंने कहा था की 25 अप्रैल के अलावा कोई भी रविवार परीक्षा के लिए रिक्त नहीं है। अन्य सभी रविवार में अन्य परीक्षायें पहले से निर्धारित हैं। ऐसे में बदलाव करना नामुमकिन है।

REET NEws

परीक्षा तिथि बदलने को लेकर निर्देश जारी-

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने राजस्थान सरकार को परीक्षा दिनांक बदलने को लेकर निर्देश भी जारी किया है। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के निर्देशों के बाद सरकार हरकत में आई है। बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस मामले में कमेटी का गठन कर 26 मार्च तक रिपोर्ट मांगी है। आपको बता दें प्रदेश में 32 हजार शिक्षकों की भर्ती होनी है। अब तक कुल 16.5 लाख कैंडिडेटों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

REET को लेकर एक और याचिका हाईकोर्ट में दाखिल-

REET भर्ती के लिए होनी वाली परीक्षा को लेकर एक और याचिका राजस्थान उच्च न्यायालय में दाखिल हो गई है। उच्च न्यायालय में दाखिल की गई याचिका के मुताबिक 25 अप्रैल (महावीर जयंती) के दिन होने वाली REET एग्जाम को रद्द कराने के लिए याचिका डाली गई है। बतादें कि यह याचिका HC में अखिल भारत वर्षीय दिगंबर जैन तीर्थ क्षेत्र कमेटी और राजस्थान जैन सभा की और से दाखिली गई है। अब राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से इस मामले की सुनवाई 25 मार्च को की जाएगी।

REET Exam date 2021

उच्च न्यायालय में दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि आरबीएसई रीट परीक्षा आयोजित 25 अप्रैल को करने जा रहा है। लेकिन उस दिन महावीर जयंती है। इस दिन जैन धर्मावलंबी जैन मंदिरों में पूजा अर्चना करते हैं। बता दें, जैन धर्म को मानने वाले रीट अभ्यर्थी इस बार 25 अप्रैल को पूजा से वंचित रह जाएंगे। उच्च न्यायालय की तरफ से दाखिल की गई REET के हिसाब से कहा गया है इससे उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन हो रहा है।

अगर राजस्थान सरकार EWS की श्रेणी के आवेदकों  को घोषणा के मुताबिक आयु सिमा में छूट का प्रावधान देती है तो रीट 2021 परीक्षा में आवेदन  बढ़ सकते है जो की लगभग 17 लाख से ऊपर  जा सकते है।  उस हिसाब से 1 पद के लिए 52 अभियर्थियों में मुकाबला रहेगा। 

राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 कूल 5220 पद

रीट परीक्षा 2021 से संबंधित अपना कोई भी  सुझाव निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में दे सकते हो।  रीट परीक्षा 2021  की नई तिथि हम जल्दी ही इस पेज पर अपडेट करेंगे। 

1 thought on “REET Exam Date 2021:-क्या परीक्षा तिथि आगे बढ़ेगी? – जानिए क्या है मुख्य कारण – क्या ज्यादा EWS आरक्षण है वजह”

  1. कुछ लोग भड़वा गिरी कर रहे है यदि परीक्षा में बदलाव किया जायेगा तो ये सरकार के मुख पर तमाचा मारने वाली बात है इसमें मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को कमजोर समझा जायेगा इससे आगे होने वाले चुनाव में इतना असर पड़ेगा की राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की नाम मात्र ही सीट आएँगी इसलिए समय पर ही परीक्षा होनी चाहिए भारत एक ऐसा देश है जहाँ हरदिन त्योंहार आता है इसलिए समय पर करवाकर मुख्यमंत्री अपनी दबंगता का परिचय दे बेरोजगार लोगो के लिये रोजगार से बड़ा कोई त्योंहार नहीं

    Reply

Leave a Comment