REET 2021 : EWS के लिए जल्द शुरू हो सकते हैं आवेदन, परीक्षा तिथि पर संशय

REET 2021- राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। हाल ही में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि REET-2021 में EWS वर्ग के कैंडिडेटों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। REET एग्जाम के जरिए राजस्थान में 31000 से अधिक शिक्षकों की तैनाती होनी है।

REET 2021- परीक्षा 20 जून, 2021 को…

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (आरबीएसई) 20 जून, 2021 को आरईईटी 2021 (REET 2021)  परीक्षा आयोजित करेगा। अब तक, बोर्ड ने आरईईटी परीक्षा 2021 को स्थगित करने की पुष्टि नहीं की है। हालांकि, राजस्थान पात्रता परीक्षा की कई रिपोर्टें हैं। शिक्षक के लिए (REET) स्थगित कर दिया गया है। राजस्थान में COVID-19 मामलों को ध्यान में रखते हुए, REET परीक्षा पांचवीं बार स्थगित होने की संभावना है।

reet 2021

REET EXAM 2021 पहले 25 अप्रैल, 2021 के लिए निर्धारित की गई थी। महावीर जयंती के कारण, बोर्ड ने राज्य परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया। नई तारीखों की घोषणा 20 जून, 2021 को की गई थी। परीक्षा की तारीख की घोषणा के कुछ दिनों बाद, देश COVID-19 की दूसरी लहर की चपेट में आ गया था। कई राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भर्ती परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। 10वीं की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि REET 2021 परीक्षा को और स्थगित कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने एक बैठक में कहा है कि COVID-19 के बीच इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के साथ REET 2021 परीक्षा आयोजित करना मुश्किल है।

यह संभावना है कि आरईईटी परीक्षा स्थगित हो सकती है। कई रिपोर्टों में यह भी उल्लेख किया गया है कि परीक्षा पहले ही स्थगित कर दी गई है। हालांकि, उम्मीदवारों को इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करने के लिए आरबीएसई की प्रतीक्षा करनी चाहिए।इसके अलावा, आरबीएसई ने 25 अप्रैल को REET 2021 परीक्षा स्थगित करते हुए कहा कि ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को आयु सीमा और आवेदन शुल्क में रियायत दी जाती है।

इससे ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को REET 2021 परीक्षा के लिए फिर से आवेदन करने का मौका मिलेगा। फिलहाल बोर्ड ने इसके लिए कोई शेड्यूल जारी नहीं किया है। सबसे अधिक संभावना है, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आरईईटी 2021 आवेदन पत्र जल्द ही OUT हो जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर नज़र रखनी चाहिए।

इसके अलावा, आरईईटी परीक्षा एक राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा है जो राजस्थान के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के पद के लिए उम्मीदवार की योग्यता का परीक्षण करने के लिए आयोजित की जाती है। शिक्षा मंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, आरईईटी 2021 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार राज्य के लिए 31,000 रिक्त शिक्षक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक, 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आरईईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें से करीब 3.50 लाख उम्मीदवार पिछले 3-4 साल से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि ईडब्ल्यूएस आवेदन पत्र फिर से खुलने से आरईईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या अंततः बढ़ जाएगी।

अभ्यर्थियों को सलाह है कि REET 2021 से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी के लिए परीक्षा की वेबसाइट reetbser21.com नियमित रूप से देखते रहें।

official website

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान- Click Here

कम समय में REET 2021 परीक्षा को कैसे क्वालीफाई करें

Leave a Comment