RAJIV GANDHI E-CONTENT BANK- राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक PDF Notes & videos

RAJIV GANDHI E-CONTENT BANK:- राजस्थान के 300 से अधिक सरकारी कॉलेजों को जोड़ते हुए राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक तैयार किया है। इस बैंक से प्रदेश के कॉलेजों के 4000 से ज्यादा शिक्षकों की ओर से तैयार वीडियो, पीडीएफ/पीपीटी, ई- कंटेंट छात्र पढ़ सकेंगे।

RAJIV GANDHI E-CONTENT BANK

इन बैंक से कोरोना काल में तैयार ई कंटेंट और वीडियो भविष्य में काम में लिए जा सकेंगे। E-CONTENT BANK कॉलेज आयुक्तालय की साइट पर दिया गया है। क्लिक करने पर 300 से ज्यादा कॉलेजों के नाम के आगे डिस्ट्रिक्ट, नोडल नाम, और गूगल ड्राइव का लिंक दिया हुआ है। लिंक से छात्र पढ़ाई कर सकते हैं। स्टूडेंट्स विषय, कक्षा और लेक्चर वाइज कंटेंट पढ़ सकते हैं।

RAJIV GANDHI E-CONTENT BANK

आपको बतादे राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक में सवा 2 लाख वीडियो, 2 लाख से ज्यादा पीडीएफ फाइल उपलब्ध हैं। कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने सभी शिक्षकों के लेक्चर वीडियो, ई-कंटेंट बैंक में अपलोड कर 30 जनवरी तक कॉलेजों से रिपोर्ट मांगी थी।

राजीव गांधीई-कंटेंट बैंक के लिए कॉलेज स्तर पर कमेटी है, जो संकाय सदस्यों की ओर से समय-समय पर बनाये जा रहे ई-लेक्चर्स की क्वालिटी जांच करके बैंक में इनका संग्रहण, रखरखाव और स्टूडेंट्स तक पहुंच को सुनिश्चित कर रही है।

राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक

कॉलेज आयुक्तालय ने राजीव गांधीई-कंटेंट बैंक के अलावा ज्ञान सुधा चैनल भी शुरु किया है। स्टूडेंट्स इससे जुड़कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। फिलहाल इस पर विशेषज्ञों के विषय वाइज करीब 125 वीडियो हैं।

राजीव गांधी ई-कंटेंट बैंक के PDF  नोट्स तथा वीडियो यहां पर देखे

Leave a Comment