Rajasthan PTET 2021 स्थगित, नई परीक्षा तिथि और नवीनतम अपडेट देखें

Rajasthan PTET 2021:- राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, राजस्थान सरकार ने प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट 2021 (PTET 2021) को स्थगित कर दिया है। B.Ed., B.A-B.Ed और B.Sc.-B.Ed चार वर्षीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 16 मई, 2021 को आयोजित की जानी थी। उम्मीदवार, जिन्होंने पीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट – https://ptet.in/ पर परीक्षा स्थगित नोटिस की जांच कर सकते हैं।

इस बीच, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे पीटीईटी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी जारी रखें। यह सलाह दी जाती है कि परीक्षा रद्द होने की किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें और आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा करें। सभी संभावना में, परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी, और यह स्थिति सामान्य होने पर आयोजित की जाएगी। आप समय-समय पर नवीनतम अपडेट के लिए @ uttarakhandmirror.com के राजस्थान PTET 2021 समाचार अनुभाग की जाँच भी कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक साढ़े चार लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। पिछले साल, कुल 4,80,926 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इनमें बी.एड. 2 वर्ष के कोर्स के लिए 327270 उम्मीदवार और B.Sc / बी.एड. 4 वर्ष के कोर्स के लिए 153696 उम्मीदवार शामिल थे।

प्रवेश के लिए बी.एड. राजस्थान राज्य के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में पाठ्यक्रम, सत्र 2021-22, उम्मीदवारों के चयन के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा यानी प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET) बीकानेर सरकार द्वारा आयोजित किया जाना था। इस परीक्षा के तहत दो साल का बी.एड कोर्स और 4 साल का बी.एड/ बी.एससी बी.एड कोर्स संचालित किया जाता है।

पीटीईटी में प्रदर्शन के आधार पर, प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों को दिखाने वाली मेरिट सूची हर साल तैयार की जाती है।

प्रत्येक संकाय (कला, विज्ञान और वाणिज्य) में उपलब्ध सीटों की कुल संख्या में से, राजस्थान अधिवास के लिए आरक्षण नीचे दिए गए अनुसार निर्धारित है:

अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए16%
अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए12%
अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए21%
एमबीसी से संबंधित उम्मीदवारों के लिएसरकार के आदेश के अनुसार
महिलाओं के लिए (जिसमें से 8% सीटें विधवा और 2% तलाकशुदा महिलाओं के लिए आरक्षित हैं20%
कम से कम 40% विकलांगता के साथ शारीरिक रूप से विकलांग (अंधे, बहरे और / या गूंगा और आर्थोपेडिक) के लिए, फॉर्म नंबर 4 पर एक चिकित्सा प्रमाण पत्र के उत्पादन पर।5%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) 10%  10%
इन-सर्विस या एक पूर्व सैनिक रक्षा कर्मियों के लिए या उसके वार्ड के लिए (केवल वायु सेना, सेना और नौसेना के कर्मचारी)5%

Leave a Comment