राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा सरकारी योजना का logo बनाकर जीते 1 लाख का ईनाम

Logo Design Contest:- राजस्थान सरकार के द्वारा एक लोगो डिजाइन प्रतियोगिता (Logo Design Contest) शुरू की जा रही है। इस प्रतियोगिता में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme 2021) का लोगो (Logo) तैयार करना होगा। जिन भी तीन लोगों का Logo select किया जायेगा उनको क्रमश: एक लाख रूपये, 75 हजार रूपये, 50 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा। 

बतादें कि इस  प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 07 अप्रैल से 15 अप्रैल 2021 तक पंजीकरण करना होगा। वहीं इसमें कोई भी शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा नहीं रखी गई है यानी हर उम्र का व्यक्ति इसमें हिस्सा ले सकता हैं। इस प्रतियोगिता की अधिक जानकारी के लिए health.rajasthan.gov.in/mmcsby वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

Mukhyamantri-Chiranjeevi-Scheme-2021-Logo-
Logo Design Contest राशि इस प्रकार है-

प्रथम स्थान- 100000 रूपये

द्वितीय स्थान- 75000 रूपये

तृतीय स्थान- 50000 रूपये

Logo Design Contest:-

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना क्या है?

राजस्थान के सभी निवासियों को चिकित्सा बीमा का लाभ देने के लिये राज्य सरकार, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लॉन्च किया है। इस योजना का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2021 से आरम्भ हो गए है, जिसका लिंक इस पेज पर उपलब्ध होगा।

बतादें कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राजस्थान के प्रत्येक परिवार को हर साल 500000 रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल पायेगा साथ ही प्रदेश के सभी अन्य परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50% राशि अर्थात 850 रुपए पर सालाना 5 लाख रुपए तक की फ्री उपचार सुविधा उपलब्ध होगी।

जनआधार कार्ड आवश्यक-

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में Registration कराने के लिए जनआधार कार्ड  (Jan Aadhaar Card) के साथ अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) लेकर आना जरुरी है। पात्र परिवारों का योजना के सॉफ्टवेयर पर Registration के बाद संलग्न प्रारूप में ‘Policy document’ डाउनलोड कर प्राप्त किया जा सकता है।

इसमें लाभार्थी परिवार के Jan Aadhaar एवं Policy संबन्धित विवरण लिखा होगा। ऐसे परिवार जिनका Jan Aadhaar Registration नहीं किया गया है, उन्हें पहले Jan Aadhaar Card के लिए पंजीयन करवाना होगा, फिर Jan Aadhaar ID जनरेट होने के बाद ही योजनान्र्गत रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।

पंजीकरण ऑनलाइन और ई मित्र के माध्यम से किया जा सकता है। सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 1.04.2021 से लेकर 10.04.2021 तक पंजीकरण के लिए शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

आयु सीमा-

सीएम चिरंजीवी योजना में आयु की कोई सीमा नहीं है। यह पूरे परिवार की बीमा योजना है। वही योजना में परिवार के सदस्यों की संख्या की पाबंदी भी नहीं है।

पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज-

आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।

आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।   

आधार कार्ड

बैंक खाता विवरण

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मोबाइल नंबर

आय प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

CM चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करे-

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको चिकित्सा विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, और चिकित्सा विभाग की वेबसाइट https://health.rajasthan.gov.in/ है। इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojna LINK

Leave a Comment