Rajasthan Health Department Bharti 2021- Apply Online for Covid Health Consultant & Covid Health Assistant Posts

Rajasthan Health Department Bharti 2021:- राजस्थान में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। शहरों से ज्यादा ग्रामीण इलाकों में स्थिति खराब होती दिख रही है। कोविड के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने, संक्रमित मरीजों को समुचित उपचार देने, उन्हें चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर कोविड हेल्थ कंसलटेंट और कोविड स्वास्थ्य सहायक लगाए जाएंगे।

इनके चयन के लिए जिला स्तर पर ही कमेटी बनेगी, जो 31 जुलाई तक उनका चयन करेगी। इनका चयन उसी तरह से होगा जैसे नागरिक सुरक्षा विभाग जिला स्तर पर स्वयंसेवकों का चयन करता है। इस सम्बन्ध में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने निर्देश जारी किए हैं। चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने बताया कि प्रदेश में 1000 कोविड हेल्थ कंसलटेंट नियोजित किए जाएंगे।

Rajasthan Health Department Bharti 2021

Rajasthan Health Department Bharti 2021

कोविड हेल्थ कंसलटेंट- 30

कोविड स्वास्थ्य सहायक- 1402

योग्यता-

कोविड हेल्थ कंसलटेंट के लिए न्यूनतम योग्यता एमबीबीएस और राजस्थान मेडिकल काउंसिल में पंजीकृत होनी चाहिए।

कोविड स्वास्थ्य सहायक के लिए न्यूनतम योग्यता नर्स ग्रेड द्वितीय या जीएनएम और आरएनसी में पंजीकृत होना आवश्यक है।

Rajasthan Health Department Bharti 2021 मानदेय-

कोविड हेल्थ कंसलटेंट को मासिक मानदेय 39300 रुपए

कोविड स्वास्थ्य सहायक को मासिक मानदेय 7 हजार 900 रुपए प्रतिमाह मिलेगा।

कोविड हेल्थ कंसलटेंट-

चयन आधार- पीजी/MD- मेडिसिन एवं MD एनेस्थीसिया वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता एवं शेष हेतु MBBS में प्राप्तांक के आधार पर मेरिट से।

कोविड स्वास्थ्य सहायक-

चयन आधार- शैक्षणिक योग्यता का प्रतिशत + तकनीकी योग्यता का प्रतिशत आधार पर मेरिट से।

Rajasthan Health Department Bharti 2021:- चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि कोविड हेल्थ कंसलटेंट की सेवाएं कोविड कंसलटेंट सेंटर और घर-घर सर्वे कार्य को गति देने और पर्यवेक्षण के लिए ली जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक, पीएचसी पर दो और सीएचसी पर तीन कोविड स्वास्थ्य सहायकों को नियोजित किया जाएगा।

Rajasthan Health Department Bharti 2021 चयन प्रक्रिया-

राजस्थान में कोविड स्वास्थ्य सलाहकार और कोविड स्वास्थ्य सहायक के लिए चयन जिला कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को क्रमश: अध्यक्ष, सदस्य सचिव और सदस्य के रूप में एक कमेठी गठित कर चयन किया जायेगा।

चयन सूची में सबसे पहले स्थानीय अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा कोविड स्वास्थ्य सलाहकार की नियुक्ति के लिए पीजी/एमडी-मेडिसिन और एमडी एनेसिथसिया अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। उक्त पदों हेतु निर्धारित प्रपत्र में आवेदन तिथि 23 मई 2021 से 27 मई 2021 शाम 5 बजे तक डाक / कोरियर / व्यक्तीश: कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झुंझुनू में जमा करवाए जा सकते है।

आखरी डेट के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। पदों में कमी और वृद्धि करने का पूरा अधिकार कमेटी को होगा। चयन में स्थानीय को प्राथमिकता दी जावेगी। पत्र तिथि 18 मई 2021 में उल्लेखित अन्य दिशा निर्देश एवं समय समय पर जारी दिशा निर्देश

apply online for Rajasthan Health Department Bharti 2021

Visit official website http://rajswasthya.nic.in/Index-2.htm

AIIMS Jodhpur Recruitment 2021

Leave a Comment