Rajasthan Govt. Mahatma Gandhi English Medium School Admission 2021-22 Open

Rajasthan Govt. Mahatma Gandhi English Medium School Admission 2021-22:- प्रदेश के महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गयी है। कक्षा एक से कक्षा 2 से 6 तक में खाली सीटों पर प्रवेश दिया जा सकेगा। आवेदन पत्र स्कूलों से ही उपलब्ध कराये जायेंगे।

बतादें की जिन स्कूलों में सीटों की संख्या से ज्यादा आवेदन आएंगे, वहां लॉटरी के द्वारा प्रवेश दिया जायेगा। जिन माता-पिता को राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल एडमिशन 2021 की पूरी प्रक्रिया जानने की उत्सुकता है, वे इस पृष्ठ के माध्यम से पूरी जानकारी की जाँच कर सकते हैं।  

Rajasthan Govt. Mahatma Gandhi English Medium School Admission 2021-22

विवरण-

प्राधिकरण का नामप्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान
परीक्षा का नामअंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रवेश 2021
आवेदन पत्र खोलने की तिथि9 अप्रैल 2021
श्रेणीप्रवेश
स्थितिउपलब्ध है
आधिकारिक साइटhttps://education.rajasthan.gov.in/

Mahatma Gandhi English Medium School

राजस्थान राज्य में 2019 में अंग्रेजी माध्यम और मुफ्त अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अस्तित्व में आया। बच्चों का प्रवेश स्तर कक्षा 1 से 9 वीं कक्षा है। तो जो माता-पिता अपने बच्चों को राजस्थान सरकार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल एडमिशन 2021-22 के माध्यम से प्रवेश देना चाहते हैं, उन्हें अंतिम तिथि से पहले महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल एडमिशन फॉर्म 2021 भरना होगा।

नियम के अनुसार, बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के लिए भर्ती किया गया है। सत्र 2021-22 के लिए राज्य में महात्मा गांधी गवर्नमेंट स्कूल इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया जून से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के निदेशक सौरभ स्वामी के अनुसार कक्षा एक में सभी सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

पिछले साल कक्षा 2 से 9 तक की स्वीकृत सीटों में खाली सीटों पर ही प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान सरकार इस योजना को 2019 से संसाधित करती है, कक्षा एक में सभी सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। पिछले साल कक्षा 2 से 9 तक की स्वीकृत सीटों में खाली सीटों पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

2 से 9 वीं कक्षा में प्रवेश अनुसूची-

कक्षा 2 से 9वी के लिए अप्रैल तक आवेदन कर सकते है।

मार्च को नोटिस बोर्ड पर सीटों की संख्या लगाई जाएगी।

अप्रैल को आवेदन पत्रों की सूची हर जिले में लगाई जायेगी।

मई को लाटरी निकाली जाएगी।

जून तक आवेदन प्रक्रिया पूरी होकर पढाई शुरू हो जायेगी।

Rajasthan Govt. Mahatma Gandhi English Medium School Admission 2021-22 आवेदन फॉर्म कैसे भरें-

सबसे पहले अभिभावक को School Portal पर जाना होगा और बालक एवं स्वयं के सम्बन्ध में पात्रता सम्बन्धी आवश्यक सूचनाएं प्रविष्ट करनी होंगी। आवेदन में मोबाइल नंबर भरना आवश्यक है।

इसके बाद Application id व Password प्राप्त होंगे। इस Application id और Password से लॉगिन करना है तथा बालक व स्वयं के सम्बन्ध में सभी सूचनाएं भरनी है।

Online आवेदन के वक्त बालक/ माता पिता के नाम की वर्तनी, प्रवेश हेतु कक्षा, जन्म तिथि व अन्य सूचनाएं सावधानी पूर्वक प्रावस्थ करें। इस प्रवष्टि में किसी भी प्रकार की त्रुटि प्रवेश प्रिक्रिया में बाधक बन सकती है जिसका दायित्व सम्बंधित अभिभावक का होगा।

अभिभावक एक ही बार ऑनलाइन सूचनाएं प्रविष्ट कर अपने परिक्षेत्र के इच्छित विद्यालयों का चयन कर सकता है।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पोर्टल पर भरी गई सूचनाओं का प्रिंट ले।

राजस्थान महात्मा गांधी गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल लॉटरी परिणाम 2021-

इस प्रक्रिया में रैंडम प्रणाली द्वारा एक लॉटरी निकाली जाती है, जिसमें online प्राप्त सभी पात्र आवेदन शामिल होते हैं। पात्र आवेदनों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध है।

केंद्रीकृत लॉटरी को मीडिया और अभिभावकों के सामने शिक्षा पैकेज में तय तारीख पर निकाला जाता है। और स्कूल-वार तैयार सूची लॉटरी के तुरंत बाद ऑनलाइन प्रदर्शित की जाती है। स्कूलों में इस सूची के लिए नोटिस बोर्ड भी लगाए है।

यह प्राथमिकता सूची प्रवेश की गारंटी नहीं है। आवेदन केवल उपलब्ध सीटों के अनुसार अंतिम तिथि से पहले बच्चों और मूल दस्तावेजों के मिलान के बाद ही सुनिश्चित किया जाता है।

Official Site

Leave a Comment