24 फरवरी 2021 को गहलोत सरकार करेगी पेपर लेस बजट पेश। होगी 15000 नई सरकारी भर्ती घोषणा!

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार का बजट 2021 कल 24 फरवरी को आएगा। खबर है कि इस बार के बजट में युवाओं को मुख्यमंत्री बड़ी राहत दे सकते हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल सुबह 11 बजे विधानसभा में पेपरलेस बजट पेश करेंगे।

 वहीं विधायकों को इसे पढ़ने के लिए टैब दिए जाएंगे। बजट में इस बार युवाओं के लिए अलग-अलग विभागों में 15,000 के आसपास नई भर्तियों का ऐलान हो सकता है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दो बजट शिक्षा के क्षेत्र में दिल खोलकर सौगातों का पिटारा खोला था। फिर बात चाहे उच्च शिक्षा की हो या स्कूल शिक्षा की। इस वर्ष भी एजुकेशन के क्षेत्र में उम्मीदों से बढ़कर बजट पेश होने की संभावना है।

राजस्थान सरकार बजट फरवरी 2021

प्रदेश की गहलोत सरकार के तीसरे कार्यकाल के दूसरे बजट की बात की जाये तो शिक्षा में बजट उम्मीदों से कहीं बढ़कर मिला था। पिछले बजट में शिक्षा को  39 हजार 524 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। वहीं हर ब्लॉक में महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल खोलने, 10 महिला कॉलेज सहित 90 नये कॉलेज खोलने का प्रावधान, कम्प्यूटर शिक्षक कैडर बनाने की घोषणा की थी। अब तीसरे कार्यकाल के तीसरे बजट में भी शिक्षा के क्षेत्र में बम्पर घोषणाओं की उम्मीद है।

राजस्थान सरकार बजट फरवरी 2021

पिछले साल की तुलना में बजट में इजाफा होने की पूरी संभावना-

सरकारी स्कूलों में संसाधान और सुविधाएं बढ़ाने को लेकर उम्मीद और प्रति स्कूल प्रति विद्यार्थी खर्च बढ़ाए जाने की घोषणा हो सकती है। समानीकरण के नाम पर बंद 25,000 स्कूलों को चरणबद्ध क्रम से खोलने पर फैसला हो सकता है। वहीं हर उपखंड स्तर पर अंग्रेजी मॉडल स्कूल खोलने की योजना और इनका विस्तार करते हुए इन स्कूलों की संख्या बढ़ाने की घोषणा हो सकती है ।

शिक्षा विभाग बजट

स्कूलों में नए विषय शुरू करने और नई सुविधाओं की घोषणा हो सकती है। पिछड़े इलाकों में सरकारी महिला कॉलेज खोलना, सरकारी कॉलेजों में नई फैकल्टी खोलने की और खाली पड़े शिक्षकों के पदों पर जल्द भर्ती कराने का ऐलान हो सकता है।

इस बार के बजट में अंग्रेजी स्कूलों में बच्चों की संख्या के हिसाब से सेक्शन बढ़ाने की भी घोषणा हो सकती है। इस साल पहली बार कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की संभावना है क्योकि पिछले साल कम्प्यूटर शिक्षकों का कैडर बनाने की घोषणा हुई थी।

 राजस्थान बिजली विभाग ने 2370 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी, आवेदन 23 फरवरी 2021 से 
Rajasthan Dairy Bharti 2021 – 503 Various Post
राजस्थान एग्रीकल्चर सुपरवाइजर भर्ती 2021, 842 पद अंतिम तिथि 17 मार्च 2021
REET 2021 Application Form Correction, Last Date 25 February 2021
Rajasthan पुलिस एसआई भर्ती 2021- अधिकतम आयु घटाने से हजारों अभ्यर्थी आवेदन से वंचित
राजस्थान सरकार में होनी है 5 लाख सरकारी भर्तियां। जानिए कौन कौन से विभाग
राजस्थान के 25 लाख युवाओं का भविष्य अटका हुआ इन 12 सरकारी भर्तियों में ?
राजस्थान आगनबाड़ी भर्ती 2021

आवासीय विधालय

इस बार के बजट में आवासीय विद्यालयों को बजट दिए जाने की संभावना है। प्राथमिक स्कूलों में फर्नीचर, मरम्मत, रंग रोगन के लिए बजट बढ़ाने की उम्मीद है। मौजूदा समय में 25 से 50 हजार रुपये प्रति स्कूल बजट बढ़ाए जाने की संभावना है। वहीं रीट शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या का इजाफा होने की संभावना है।

जिन स्कूलों में बिजली नहीं वहां सोलर ऊर्जा को लेकर घोषणा हो सकती है। प्रमोशन से वंचित नॉन टीचिंग स्टाफ को राहत देने के लिए नये पदों के सृजन की घोषणा हो सकती है। स्कूलों में खेल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए करीब 8 करोड़ का प्रावधान हो सकता है।

राजस्थान सरकार बजट 2021 पच्चास हजार नई सरकारी भर्तियों की घोषणा !

पिछले बजट में प्रदेश में 10 महिला कॉलेज खोलने के साथ ही 90 नये कॉलेजों को खोलने की घोषणा हुई और इस बजट में करीब दो दर्जन और कॉलेज जोड़े जाने की संभावना है। तो वहीं करीब 20 कॉलेज में साइंस फेकल्टी और जोड़े जाने के आसार है।

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में हो सकती है बड़ी घोषणा। उच्च शिक्षा में शिक्षकों की भर्ती को लेकर घोषणा होने की पूरी संभावना है और बालिकाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं में राशि के बढ़ाने की उम्मीद है।

Leave a Comment