बोर्ड परीक्षाओं पर कोरोना संकट, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का दिया सुझाव

Rajasthan Board Exam 2021:- राजस्थान में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते चले जा रहे है। मंगलवार को प्रदेश में साढ़े पांच हजार से ज्यादा नये पॉजिटिव केस सामने आये हैं और 28 कोरोना पीड़ितों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को ओपन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रखी थी।

मुख्यमंत्री लॉकडाउन लगाने से मना कर चुके हैं, लेकिन लॉकडाउन की तरह लोगों से व्यवहार करने की अपील की है। ओपन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चिकित्सा विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि देश-प्रदेश में जिस तेजी से संक्रमित रोगियों की संख्या, पॉजिटिविटी रेट और मृत्युदर बढ़ रही है।

उसे देखते हुए राज्य में सामाजिक-धार्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को सीमित करने, कर्फ्यू का समय बढ़ाने, विवाह एवं अन्य समारोह में लोगों की संख्या कम करने, कार्यस्थलों पर कार्मिकों की उपस्थिति घटाने, सार्वजनिक परिवहन में यात्री संख्या कम करने सहित लॉकडाउन के समान कड़े एवं प्रभावी कदम उठाना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने इस पर प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार को निर्देश दिए कि वे इन सुझाव के मद्देनजर जरूरी गाइडलाइन तैयार करें।

Rajasthan Board Exam 2021:-

बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने पर भी फैसला संभव-

कल शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का सुझाव दिया था। नई गाइडलाइन में परीक्षाओं को लेकर भी दिशा निर्देश होंगे।

RBSE Exams postponed

तय समय पर होगी RBSE की परीक्षाएं-

इससे पहले मंगलवार को राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली घोषणा किया था कि राजस्थान बोर्ड की  8वीं दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार ही आयोजित की जाएगी।

आठवीं बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होंगे, जबकि पहले के शेड्यूल में 6 मई से शुरू होने थे। REET भी तय समय पर ही आयोजित किए जाने की तैयारी की जा रही है। बोर्ड के अध्यक्ष ने यह जानकारी दी है कि विद्यार्थी अफवाहों पर ध्यान न दें। बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं सिर्फ उन जिलों के लिए रद्द कर दी गई हैं जहां कोविड 19 हॉटस्पॉट हैं।

शेष परीक्षाएं निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी। RBSE अध्यक्ष ने छात्रों और अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे बोर्ड परीक्षा 2021 और REET परीक्षा में नवीनतम और वास्तविक अपडेट के लिए RBSE की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

6वीं-7वीं के स्टूडेंट अगली क्लास में होंगे प्रमोट-

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी की छात्र हित में शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा 6 और 7 के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है।’

Govind Singh Dotasara

पिछले महीने 5वीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा प्रमोट का दिया था आदेश

राजस्थान सरकार कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों की परीक्षाएं नहीं होगी। इन बच्चों को अगली कक्षा में 1 अप्रैल से प्रमोट किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्र-छात्राओं को स्‍माईल-1, स्‍माईल-2 और आओ घर से सीखें कार्यक्रम के अंतर्गत किये गये आंकलन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जायेगा।

RBSE Official website

Leave a Comment