Rajasthan Board Exam 2021 || डोटासरा ने कहा- पहले 12वीं फिर 10वीं बोर्ड की परीक्षा होगी, डिपार्टमेंट द्वारा तैयारी लगभग पूरी…

Rajasthan Board Exam 2021:- शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Doatasara) ने मीडिया से बातचीत में कहा राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board Exam 2021) की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं से बच्चों का कॅरियर जुड़ा रहता है। सरकार इसलिए एग्जाम कराने की पूरी मंशा रखती है।

इसे लेकर डिपार्टमेंट द्वारा तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। अब मुख्यमंत्री (CM Ashok Gehlot) से चर्चा कर जल्द ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जायेगी। कोरोना की वजह से अभी तत्काल परीक्षा कराने जैसी स्थिति नहीं है। इसलिए स्थिति सामान्य होने पर परीक्षाएं कराई जाएंगी।

डोटासरा ने कहा कि CBSE Exam को लेकर केन्द्र सरकार (Central government) भी 1 जून तक अपना फैसला ले लेगी। इसके बाद 12वीं परीक्षा के बारे में पहले चर्चा होगी। इसके बाद 10वीं (Rajasthan Board Exam 2021) की परीक्षाओं को लेकर भी फैसला लिया जायेगा।

RBSE

Rajasthan Board Exam 2021- 15 से 20 दिन तैयारी का दिया जाएगा समय-

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि परीक्षा की तारीख तय होने के बाद विद्यार्थियों को इसकी तैयारी के लिए समय दिया जायेगा। जब भी परीक्षा तिथि घोषित होगी, विद्यार्थियों को 15 से 20 दिन तैयारी के लिए दिये जायेंगे।

बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 21 लाख आवेदन-

आपको बतादें कि राजस्थान बोर्ड परीक्षा (Rajasthan Board Exam 2021) के लिए अब तक प्रदेश से करीब 21 लाख से भी अधिक परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। दसवीं के 12.14 लाख और बारहवीं के 8.82 लाख विद्यार्थी परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड ने भी परीक्षार्थियों की परेशानियों को ध्‍यान में रखते हुए आवेदन करने की लास्ट डेट तीन बार बढ़ा चुका है।

REET परीक्षा की संशोधित विज्ञप्ति भी जल्द-

शिक्षा मंत्री ने रीट परीक्षा को लेकर कहा कि REET भर्ती परीक्षा कोविद की वजह से अटकी हुई है। जल्द EWS के अभ्यर्थियों से आवेदन के लिए नए सिरे से विज्ञप्ति जारी की जायेगी। परीक्षा तिथि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद तय की जायेगी।Office

Official Website

Rajasthan Board Admit Card 2021 

Leave a Comment