Punjab State Cooperative Bank Recruitment 2021, Apply Online for 856 Clerk, Steno DEO

Punjab State Cooperative Bank Recruitment 2021:- पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (PSCBL) ने वरिष्ठ प्रबंधक, प्रबंधक, सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी, क्लर्क-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनो के पदों पर भर्ती के लिए अपनी वेबसाइट – pscb.in परऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है।

PSCB आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि PSCB की आधिकारिक वेबसाइट यानी pscbrecruitments.org पर 20 मई 2021 है। पंजाब राज्य में PSCB और विभिन्न जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में भर्ती के लिए कुल रिक्तियां 856 उपलब्ध हैं। उम्मीदवार अधिक विवरण जैसे शैक्षणिक योग्यता, रिक्ति, आयु सीमा, अनुभव, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, वेतन और आवेदन प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं।

Punjab State Cooperative Bank Recruitment 2021

Punjab State Cooperative Bank Recruitment 2021

नौकरी का सारांश-

संगठन का नामपंजाब राज्य सहकारी बैंक
पद का नामवरियस पोस्ट
अधिसूचनापीसीएमसी भर्ती 2021, 266 मेडिकल ऑफिसर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, वर्ड बॉय और अन्य पदों के लिए वॉक
अधिसूचना तिथिअप्रैल 29, 2021
आवेदन जमा करने की तिथि29.04.2021 – 20.05.2021
रिक्ति की संख्या856 पद
परीक्षा की तारीख 
शहरचंडीगढ़
राज्यपंजाब
देशभारत
शिक्षा योग्यतास्नातकोत्तर, अन्य योग्यताएं, स्नातक
कार्यात्मकबैंकिंग, अन्य क्षेत्र
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा कौशल परीक्षा (स्टेनो टाइपिस्ट)

पंजाब राज्य सहकारी बैंक रिक्ति का विवरण:

रिक्ति की संख्या – 856 पोस्ट

सीनियर मैनेजर- 40

मैनेजर- 60

सूचना और प्रौद्योगिकी अधिकारी- 7

स्टेनो टाइपिस्ट- 10

क्लर्क-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर- 739

कुल 856

PSCB वेतन:-

क्लर्क-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर –  19900 रु

स्टेनो टाइपिस्ट – रु. 21700

वरिष्ठ प्रबंधक – रु. 35400 है

प्रबंधक – 29200 रु.

सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी – 25500 रु

आयु सीमा :

न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष। अनुसूचित जाति श्रेणी के उम्मीदवारों या पहले से ही पंजाब के किसी अन्य सहकारी संस्थान की सेवा में कार्यरत होने के मामले में ऊपरी आयु सीमा 42 वर्ष होगी। हालांकि, पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड चंडीगढ़ में कार्यरत उम्मीदवारों और पंजाब के जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों की सेवा में कार्यरत उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 47 वर्ष होगी।

पूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट पंजाब सरकार के नियम अनुसार होगी। उपरोक्त सभी मामलों में ऊपरी आयु सीमा जनवरी 2021 के पहले दिन यानी 01.01.2021 को मानी जाएगी

शैक्षणिक योग्यता :-

प्रबंधक –

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट। या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से MFC, MBA 50% अंक। या चार्टेड अकाउंटेंट या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ स्नातक।

या 50% अंकों के साथ स्नातक और CAIIB (दोनों भाग) उम्मीदवारों को मैट्रिक मानक तक पंजाबी भाषा उत्तीर्ण होना चाहिए।

वरिष्ठ प्रबंधक –

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट। या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से MFC, MBA 50% अंक। या चार्टेड अकाउंटेंट या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ स्नातक। या 50% अंकों के साथ स्नातक और CAIIB (दोनों भाग) उम्मीदवारों को मैट्रिक मानक तक पंजाबी भाषा उत्तीर्ण होना चाहिए।

अनुभव – उम्मीदवारों को स्केल-आई अधिकारी के रूप में सीधे भर्ती किया गया होगा यानी प्रोबेशनरी ऑफिसर / मैनेजमेंट ट्रेनी या समकक्ष और किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में स्केल I या उच्चतर स्तर के अधिकारी के रूप में काम करने का कम से कम पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए। या पंजाब राज्य सहकारी बैंक या पंजाब राज्य में किसी भी केंद्रीय सहकारी बैंक में सहायक प्रबंधक / प्रबंधक के रूप में न्यूनतम पांच वर्ष का अनुभव।

आईटी अधिकारी –

50% अंक / एमए / एम.एससी में समकक्ष ग्रेड किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी। या B.E / B.Tech/B.Sc में 55% अंक / समकक्ष ग्रेड। कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री। तथा मैट्रिक मानक की पंजाबी परीक्षा पास की हो।

क्लर्क सह डाटा एंट्री ऑपरेटर –

आईएसओ सर्टिफिकेशन वाले संस्थान से कंप्यूटर में ग्रेजुएशन (2 डिविजन) (कोई भी स्ट्रीम) या पोस्ट ग्रेजुएशन पास (कोई भी स्ट्रीम) और डिप्लोमा / सर्टिफिकेट (न्यूनतम 6 महीने) और मैट्रिक मानक की पंजाबी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

स्टेनो-टाइपिस्ट –

एमएससी प्रमाणन और पंजाबी और अंग्रेजी आशुलिपि गति @ 80 w.p.m. और प्रतिलेखन @ 20 w.p.m. और मैट्रिक मानक की पंजाबी भाषा परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क:-

गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क एससी के अलावा अन्य सभी श्रेणियों के लिए रु .400 / -। एससी उम्मीदवारों के लिए शुल्क रु .700 / – है।

शुल्क भुगतान की विधि:-

शुल्क का भुगतान सिर्फ online netbanking, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें :

उम्मीदवारों को वेबसाइट पर लॉग इन करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को इन निर्देशों को ध्यान से देखना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने के चरण:

PSCB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अब “रिक्रूटमेंट” विकल्प पर क्लिक करें।

अब अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।

सभी विवरण भरें।

फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें।

एप्लिकेशन का प्रिंट आउट लें।

चयन प्रक्रिया :-

लिखित परीक्षा

कौशल परीक्षा (स्टेनो टाइपिस्ट)

Official Website               

Leave a Comment