PTET Syllabus 2021 Download PDF Exam Pattern B.A. B.Ed. / B.Sc. B.Ed.

PTET Syllabus 2021 Download :- हाल ही में डूंगर महाविद्यालय, बीकानेर ने पीटीईईटी 2021 के आवेदन फॉर्म के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की थी। बतादें कि गत कुछ वर्षों से लगातार डूंगर कॉलेज के की और से ही पीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जो शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए एक शानदार अवसर है। आवेदन की प्रक्रिया 3 फरवरी 2021 से शुरू हो चुकी है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2021 है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://www.ptetdcb2020.com पर जाकर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 16 मई 2021 को आयोजित की जाएगी।

PTET Syllabus 2021
PTET Syllabus 2021

PTET Syllabus 2021

आपको बता दें कि पिछले वर्ष राजस्थान पीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2020 से 25 जुलाई 2020 तक आयोजित की गयी थी। Rajasthan PTET 2021 के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लेख पूरा पढ़े।

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2021

छात्रों को राजस्थान पीटीईटी 2021 के लिए कुल 3 घंटे समय दिया जायेगा। प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न होंगे और वो ऑब्जेक्टिव टाइप आएंगे। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न पत्र में 4 भाग होंगे और प्रतेक भाग में 50 प्रश्न आएंगे। उम्मीदवार के अधिकतम अंक 600 होंगे।

परीक्षा का लेवल- स्टेट लेवल

प्रश्न प्रकार- एमसीयू

कुल प्रश्न- 200

कुल अंक- 600

परीक्षा अवधि- 3 घंटे

Rajasthan PTET Syllabus 2021

मेंटल एबिलिटी- कुल 50 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। इसमें रिजनिंग, कल्पना, निर्णय और निर्णय करना, रचनात्मक सोच, सामान्यकरण, आरेखण से जुड़े प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

टीचिंग एप्टीट्यूड एंड एप्टीट्यूड टेस्ट- इसमें भी कुल 50 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। इसमें सामाजिक परिपक्वता (सोशल मैच्योरिटी), नेतृत्व (लिडरशिप), व्यावसायिक प्रतिबद्धता (प्रोफेशनल कमिटमेंट), पारस्परिक संबंध (इंटर पर्सनल), संचार (कोमायूनिकेशन), जागरूकता (अवेयरनेस) आदि से जुडे प्रश्न पूछे जाएंगे।

Rajasthan PTET Application Form 2021

सामान्य जागरूकता- इसमें कुल 50 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। इसमें करंट अफेयर्स (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय), (भारतीय हिस्ट्री एंड कल्चर, भारत और इसके प्राकृतिक संसाधन, महान भारतीय व्यक्तित्व (अतीत और वर्तमान), पर्यावरण जागरूकता, राजस्थान सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

लेंगुएज प्रोफेशियंसी- इसमें कुल 50 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। इसमें शब्दावली, कार्यात्मक व्याकरण, वाक्य संरचनाएं, समझ आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

पीटीईटी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना रिजल्ट जांच कर सकते हैं-

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और यहां परिणाम की जांच करने के लिए लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद रोल नंबर / नाम, माता का नाम और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करना है।

फिर “Proceed” बटन पर क्लिक करना है।

अब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा।

आप इसे डाउनलोड कर भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट प्राप्त कर लें।

राजस्थान पीटीईटी परिणाम/ काउंसलिंग 2021

परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। परिणाम के पश्चात बीएड राजस्थान 2021 की मेरिट लिस्ट जारी होगी। यह लिस्ट उम्मीदवारों के अंको पर आधारित होगी। इसके बाद उम्मीदवारों की पीटीईटी काउंसलिंग शुरु की जाएगी। जिन उम्मीदवारों के नाम मेरिट लिस्ट में जारी होंगे उन उम्मीदवारों को पीटीईटी 2021 काउंसलिंग के लिए जाना होगा। काउंसलिंग के बाद उम्मीदवारों के कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरु होगी। बतादें कि काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के दौरान 5000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। यह भुगतान आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के जरिये भी कर सकते है।

Download official PDF of PTET syllabus 2021

Leave a Comment