Post Office Monthly Income Scheme Registration and Benefits पोस्ट ऑफिस मंथली योजना-

Post Office Monthly Income Scheme Registration :-अगर आप साल 2021 में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो डाक घर की मासिक आय योजना (Monthly Income Scheme) आके खास हो सकती है। इसमें निवेश के जरिए आप हर वर्ष तकरीबन 6600 रुपये की कमाई कर सकते हैं। बतादें कि पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) सरकारी स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, जो निवेशकों को प्रति माह एक तय रकम कमाई का मौका देती है।

Post Office Monthly Scheme Income Registration

इस स्कीम के अंतर्गत खाते में एकल या संयुक्त खाते के तहत एक मुश्त रकम जमा की जाती है और उस रकम के हिसाब से अकाउंट में प्रतिमाह रूपये आता रहता है। यह योजना 5 वर्ष की है, जिसे आगे भी 5-5 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के नाते यह पूरी तरह से रिस्क फ्री होती है और यहां 100% निवेश पर सरकार सुरक्षा की जिम्मेदारी लेती है।

योग्यता- Post Office Monthly income Scheme Registration

POMIS में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

इस स्कीम में किन्हें करना चाहिए निवेश

POMIS उन निवेशकों के लिए बेहतर योजना है जो ​हर माह फिक्स्ड इनम चाहते हैं और वह भी बेहद सुरक्षित तरह से। वहीं अगर रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त रकम मिलती है तो उस रकम को सुरक्षित रखते हुए उसके जरिए हर महीने तय रकम की कमाई की जा सकती है। अगर क़िस्त की बजाए एक मुश्त निवेश कर नियमित रिटर्न चाहते हें तो यह अच्छा विकल्प है।

अधिकतम निवेश कितना कर सकते हैं?

इस योजना में सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा है। सिंगल अ​काउंट के जरिए ज़्यादा से ज़्यादा 4.5 लाख रुपये और ज्वॉइंट अकाउंट के जरिये अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। संयुक्त खाते में अधिकतम 3 वयस्क (Adult) भी हो सकते हैं। लेकिन नो लाख की ही अधिकतम लिमिट ​है।

ब्याज दर-

मौजूदा तिमाही के लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए 6​.6​% वार्षिक ब्याज दर तय की है।

कैसे तय होती है मंथली खाते में आने वाली राशि?

मान लीजिए कि आपने संयुक्त खाते के जरिए POMIS में 9 लाख रुपये जमा किये। इस रकम पर 6.6% वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से कुल ब्याज 59 हजार 400 रुपये बना। इस रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाएगा। इस तरह हर माह का ब्याज लगभग 4950 रुपये होगा। वहीं, अगर एकल खाता (Single account) के जरिए 4 लाख 50 हजार रुपये जमा करते हैं तो महीने का आने वाला ब्याज 2475 रुपये होगा।

Post Office Monthly Income Scheme Registration – कैसे खोलें खाता?

सबसे पहले आपका डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस और आदि 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ होने जरूरी है। वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल होने चाहिए। इसके बाद डाकघर में जाकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा। आप इस फॉर्म को आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म को भरकर और सभी जरूरी डॉक्युमेंट जमा कर आप खाता खोल सकते हैं। फॉर्म में नॉमिनी का नाम भी देना होगा। यह खाता खोलने के लिए शुरू में 1000 रुपये कैश या चेक के जरिए जमा करना होगा।

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम का फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें

Leave a Comment