COVID-19 वैक्सीन से टीके लगे हाथ से बिजली पैदा होती है? PIB Fact Check ने किया फर्जी दावा

PIB Fact Check- देश में कोरोना का कहर जारी है और इसके संक्रमण से निपटने के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया गया जा रहा है कि कोरोना (COVID 19) के टीकाकरण के बाद, टीका लगाये हुए हाथ से बिजली उत्पन्न हो जाती है।

PIB Fact Check

corona virus

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो पर कुछ लोग भरोसा भी कर रहे है। लेकिन ये गलत है। भारत सरकार ने ऐसे दावे को फर्जी बताया है। ऐसे फ़र्ज़ी सूचनाओं पर विश्वास न करें, टीकाकरण जरूर करवाएं।

एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति को कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद, उसके द्वारा लगाए गए हाथ से बिजली पैदा होती है, जिसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से प्रसारित और साझा किया जा रहा है।

वायरल वीडियो में, एक आदमी अपने दावे को प्रदर्शित करने के लिए एक light bulb का उपयोग करता हुआ दिखाई दे रहा है कि उसके हाथ का टीका लगाया हुआ हिस्सा बिजली पैदा कर रहा है। वीडियो सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है।

झूठी सूचना को खारिज करते हुए, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा की गई एक तथ्य जांच से पता चला है कि दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो फर्जी है। PIB आगे स्पष्ट करता है कि COVID-19 वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसने लोगों से ऐसी झूठी सूचनाओं पर विश्वास न करने और टीका लगवाने को भी कहा है।

सरकार और उसकी विभिन्न एजेंसियों ने इस तरह के फर्जी दावों के खिलाफ बार-बार आम जनता को आगाह किया है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी जानकारी के लिए केवल सत्यापित स्रोतों और संबंधित अधिकारियों पर ही भरोसा करें।

Register yourself at https://selfregistration.cowin.gov.in/

Covid-19 vaccine registration

Leave a Comment