New NCTE Guideline 2021- अब शिक्षक बनने के लिए पास करनी होगी TET परीक्षा

New NCTE Guideline 2021:- राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को आदेश जारी किया है कि कक्षा 1 से 12 तक के शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teachers Eligibility Test, TET) पास करनी अनिवार्य होगी।

कक्षा 1 से लेकर 12 तक के शिक्षक बनने के लिए टेट पास करना जरूरी-

NCTE Guideline 2021

NCTE ने सभी राज्यों और शासित प्रदेशों को आदेश जारी कर निर्देश दिए हैं कि कक्षा 1 से लेकर 12 तक के शिक्षक बनने के लिए अब अभ्यर्थियों को अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) पास करना अनिवार्य होगा। बतादें कि सभी राज्य इससे पहले अपने-अपने नियमों के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन करते थे। 

एनसीटीई ने इन बिंदुओं पर मांगी है रिपोर्ट- NCTE Guideline 2021

NCTE ने एग्जाम में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न और शामिल परीक्षार्थियों की जानकारी मांगी है। इसके साथ ही सफल हुए अभ्यर्थियों की संख्या सहित कई अन्य बिंदुओं पर विभिन्न राज्यों से रिपोर्ट मांगी है। एनसीटीई ने उन राज्यों से 15 फरवरी तक रिपोर्ट मांगी है, जहां हाल ही में इस परीक्षा का आयोजन हुआ था।   

NCTE Guideline 2021

कुछ समय पहले ही निकले हैं राजस्थान में REET परीक्षा के आवेदन-

राजस्थान प्रदेश में कुछ समय पहले ही रीट (REET) परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया अभी जारी है। ऐसे में NCTE के नए आदेश आने के बाद प्रदेश में REET भर्ती परीक्षा को लेकर राजस्थान सरकार के क्या नए आदेश आएंगे इसे लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।

NCTE Guideline 2021 official notification

Leave a Comment