Mera Ration App, One Nation One Ration How to Download and Uses

मेरा राशन ऐप, How to download Mera Ration app, Mera Ration app features, How to use Mera Ration app, One Nation One Ration, How to download my ration app from google play store

सरकार ने हॉल ही में एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन का नाम Mera ration (मेरा राशन) रखा गया है। मेरा राशन एप को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने लॉन्च किया है। यह भारत सरकार की One Nation One Ration Card (ONRC) का ही हिस्सा है। सरकार के अनुसार, नया राशन ऐप उन राशन कार्ड धारकों के लिए उपयोगी साबित होगा जो आजीविका के लिए नए स्थानों पर चले जाते हैं। फिलहाल मेरा राशन एप का फायदा 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिल रहा है।

वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली की मदद से, सरकार ने भारत में 69 करोड़ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों को शामिल किया है। एनएफएसए लाभार्थियों का उपयोग सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है।

Mera Ration App, One Nation One Ration

Mera Ration app के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण बातें-

  • मेरा राशन मोबाइल ऐप अभी केवल एंड्रॉइड पर है। सभी भारतीय नागरिक रियायती कीमतों पर खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए खुद को ऐप पर पंजीकृत कर सकते हैं।
  • मेरा राशन ऐप उपयोगकर्ताओं को यह जांचने की भी अनुमति देता है कि वे क्या हकदार हैं, आस-पास के राशन की दुकानों का पता लगाएं आदि। यह बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का भी समर्थन करता है।
  • मेरा राशन ऐप आधार-आधारित लॉगिन के साथ आता है और हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। 14 क्षेत्रीय भाषाओं के लिए समर्थन जल्द आने की उम्मीद है।
  • आप Google Play Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और एक बार डाउनलोड होने के बाद आपको अपने राशन कार्ड के विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करना होगा।

आपको Mera Ration ऐप की आवश्यकता क्यों है?

देश भर के राशन कार्डधारकों के लाभ के लिए मेरा राशन ऐप पेश किया गया है। अब, उपयोगकर्ता बस एक क्लिक के साथ निकटतम उचित मूल्य की दुकान पा सकेंगे। उपयोगकर्ता अपने पात्रता और हाल ही में किए गए लेन-देन के विवरण की भी जांच कर सकेंगे। नए मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनएफएसए के लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों, उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) या राशन दुकान के डीलरों और अन्य हितधारकों के बीच ONORC से संबंधित सेवाओं की सुविधा प्रदान करना है।

कैसे काम करता है Mera Ration app?

फिलहाल Mera ration app केवल Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस App को आप Google Play store से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको राशन कार्ड के साथ रजिस्टर्ड mobile नंबर से Login करना होगा। फिर आप इस app की सहायता से देश के किसी भी राज्य की दुकान से ration ले सकेंगे।  इस app में यह भी पता चलेगा कि आपने कब-कब और किस दुकान से राशन लिया।

आपको इस app के माध्यम से आपको नजदीकी दुकान के बारे में जानकारी हासिल हो जायेगी। इस app में आधार ऑथेंटिकेशन भी है। वर्तमान में, ऐप इंटरफ़ेस हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही सरकार ने 14 अन्य भारतीय भाषाओं को जोड़ने की योजना बनाई है।

Mera Rashan App’ कैसे Download करें और उपयोग करें?

Google Play Store पर जाये और Search बॉक्स का उपयोग करके मेरा राशन ऐप खोजें।

Central apps टीम द्वारा अपलोड किए गए App को डाउनलोड और Install करें।

App खोलें और अपने राशन कार्ड के विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करें।

यहाँ से करे ‘Mera Rashan App’ Download –

भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर मेरा राशन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसे Google play store से भी डाउनलोड किया जा सकता है। वही आप नीचे दिए गये गूगल प्ले स्टोर के डायरेक्ट लिंक से भी Mera Ration app Download कर सकते हैं।

Mera Rashan AppDownload

Q1- Mera Ration App का उपयोग करने का लाभ क्या है?

उत्तर- इस app के इस्तमाल से भारत में कहीं भी राशन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Q2- क्या वर्तमान में Mera Ration App Google play store पर उपलब्ध है?

उत्तर- वर्तमान में Mera Ration App को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Google Play Store में उपलब्ध कराया गया है।

Q3- भारत सरकार की प्रतिष्ठित One Nation One Ration योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर- इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि नागरिक, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिक, भारत में कहीं भी राशन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Q4- क्या मुझे Mera Ration App का उपयोग करके निकटतम राशन डीलर मिल सकता है?

उत्तर- हां, नागरिक Mera Ration App का उपयोग कर निकटतम की राशन की दुकान का पता कर सकते हैं।

Leave a Comment