JEE 2021: कोरोना के चलते JEE एडवांस स्थगित, मैन्स के शेष 2 अटैम्प्स होना तय!

JEE 2021:- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस 2021 को स्थगित कर दिया है। परीक्षा 3 जुलाई, 2021 के लिए निर्धारित की गई थी। अब यह तय है कि मेन्स के बचे हुए दो सेशन होंगे। पहले उम्मीद थी कि एनटीए जून में मेन्स का अटैम्प्ट करवाकर जुलाई में एडवांस्ड का आयोजन करेगा। मेन्स के बचे दो सेशन जुलाई व अगस्त में हो सकते है।

jee main 2021

Contents

JEE 2021

इनके परिणाम के पश्चात् Advanced के लिए registration window Open होगी। सितंबर आखिर या अक्टूबर शुरू तक Advanced होगा। इसके रिजल्ट के बाद IIT व NIT सिस्टम में दाखिले के लिए common counseling होगी। ऐसे में दिसंबर तक IIT व NIT का सेशन शुरू हो पायेगा।

JEE 2021

एडवांस्ड के स्कोर पर IIT और मेन्स के Score पर मिलती है NIT, JEE Mains की cut off के आधार पर छात्र एडवांस्ड देने के लिए पात्र होता है। Mains के Score पर ही NIT, IIIT व GFTI में प्रवेश मिलता है। दूसरी ओर, एडवांस्ड की Cutoff के आधार पर छात्रों को IIT में दाखिला मिलता है। मेन्स के स्कोर के आधार पर कई राज्य इंजीनियरिग कॉलेजों में दाखिला देते हैं।

JEE Mains के बाद ही Advanced संभव है। गत वर्ष ऐसे ही हालात थे। इसलिए शनिवार को कार्य दिवस रखा गया था। सेमेस्टर छोटा किया था। छुटि्टयां कम की थी। इस वर्ष भी यही कर सकते हैं।

Official website

AAEEE Application Form 2021

Leave a Comment