Indian Army SSC Recruitment 2021|| Apply for SSC (Tech)- 57 Men and SSCW (Tech)-28

Indian Army SSC Recruitment 2021- भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के अनुदान के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 जून है। पाठ्यक्रम अक्टूबर 2021 में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई, तमिलनाडु में शुरू होगा।

भर्ती अभियान का उद्देश्य 191 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 175 रिक्तियां एसएससी (टेक) पुरुषों के लिए, 14 एसएससीडब्ल्यू (टेक) महिलाओं के लिए और 2 रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए हैं।

Indian Army SSC Recruitment 2021-

संगठनभारतीय सेना, भारतीय सेना नौसेना वायु सेना, भारतीय सेना
अधिसूचनाभारतीय सेना एसएससी भर्ती 2021: एसएससी (टेक) -57 पुरुषों और एसएससीडब्ल्यू (टेक) -28 @joinindianarmy.nic.in के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
अधिसूचना दिनांक25 मई, 2021
जमा करने की अंतिम तिथि23 जून, 2021
शहरचेन्नई
राज्यतमिलनाडु
देशभारत
शिक्षा योग्यतास्नातक
कार्यात्मकइंजीनियरिंग
Indian Army SSC Recruitment 2021

भारतीय सेना एसएससी रिक्ति विवरण-

एसएससी (टेक) -57 पुरुष – 175 पद

एसएससीडब्ल्यू (टेक) -28 – 14 पद

केवल रक्षा कर्मियों की विधवाएं – 2 पद

Indian Army SSC Recruitment 2021- शैक्षिक योग्यता

हार्नेस में मरने वाले रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए शैक्षिक योग्यता:

एसएससीडब्ल्यू (नॉन टेक) (नॉन यूपीएससी)- किसी भी विषय में स्नातक।

एसएससीडब्ल्यू (टेक)- किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में B.E./ B.Tech।

उम्मीदवार जिन्होंने अपेक्षित Engineering डिग्री कोर्स पास कर लिया है या Engineering degree course के अंतिम वर्ष में हैं, वे आवेदन करने के पात्र हैं। इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले उम्मीदवार 01 अक्टूबर 2021 तक सभी सेमेस्टर / वर्षों की अंकतालिकाओं के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए और अधिकारियों पर प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से 12 सप्ताह के भीतर इंजीनियरिंग डिग्री प्रमाणपत्र का उत्पादन करना चाहिए। प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई, तमिलनाडु।

Indian Army SSC Recruitment 2021 आयु सीमा-

न्यूनतम आयु: 20 वर्ष

अधिकतम आयु: 27 वर्ष

रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए जिनकी मृत्यु केवल हार्नेस में हुई- अधिकतम 35 वर्ष की आयु

“योग्य अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला Engineering स्नातकों से और Indian army  में शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के अनुदान के लिए मारे गए रक्षा कर्मियों की विधवाओं से भी आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं,” यह अधिसूचित किया गया है।

रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए जिनकी मृत्यु 1 अक्टूबर, 2021 को ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष है। अन्य के लिए आयु सीमा 20-27 वर्ष है।

उम्मीदवार जो इंजीनियरिंग डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं, उन्हें प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से 12 सप्ताह के भीतर उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना चाहिए।

प्रशिक्षण की अवधि 49 सप्ताह की होगी।

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने वाले उम्मीदवारों को मद्रास विश्वविद्यालय द्वारा रक्षा प्रबंधन और सामरिक अध्ययन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा से सम्मानित किया जाएगा।

योग्यता डिग्री में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। परीक्षा के दो चरण होंगे। पहले चरण को पास करने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है- SSB द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित कैंडिडेटों को योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए Joining letter जारी किया जाएगा, जो उपलब्ध रिक्तियों की संख्या पर निर्भर करता है, जो सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करता है।”

Indian Army GD Syllabus 2021

एसएससी टेक रिक्तियों के लिए आवेदन करने के चरण:-

एसएससी मेन और एसएससी महिला प्रवेश के लिए भारतीय सेना भर्ती 2021 के लिए आवेदन कैसे करें? आवेदन केवल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। ‘ऑफिसर एंट्री Apply/Login’ पर क्लिक करें और फिर ‘पंजीकरण’ पर क्लिक करें (पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, अगर पहले से www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकृत है)। निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें।

आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं

“ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन” पर क्लिक करें और फिर “पंजीकरण” पर क्लिक करें।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, डैशबोर्ड के नीचे “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें

अब शॉर्ट सर्विस कमीशन टेक्निकल कोर्स के सामने दिखाए गए “Apply” पर क्लिक करें

आवेदन पत्र भरें और सबमिट करें

भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

Official website-

Leave a Comment