IAF Stenographer Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट की भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

IAF Stenographer Recruitment 2021, भारतीय वायु सेना भर्ती 2021, Indian Air Force Group C Recruitment 2021, Indian Air Force Stenographer and Typist  Recruitment 2021, How to apply for Air Force Group C Recruitment 2021, indianairforce.nic.in

भारतीय वायु सेना ने स्टेनोग्राफर, सुपरडॉट, कुक, हाउसकीपिंग स्टाफ, मल्टी-टास्किंग स्टाफ, लोअर डिवीजन क्लर्क, सीएस, और एसएमडब्ल्यू, कारपेंटर, लॉन्ड्रीमैन, हिंदी टाइपिस्ट और अन्य पदों के लिए 1524 रिक्तियों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं।इन पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 मई है। भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है। रिक्तियों का पूरा विवरण, पदों का विवरण, पात्रता मानदंड, और अन्य विवरण यहां देखें।

IAF Stenographer Recruitment 2021

Indian Air Force Group C Highlights

अधिसूचनाभारतीय वायु सेना भर्ती 2021 अधिसूचना @ indianairforce.nic.in, ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए 1524 रिक्तियां  
संगठनभारतीय वायु सेना
अधिसूचना तिथि3 अप्रैल, 2021
प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि2 मई, 2021
सिटीनई दिल्ली
राज्यदिल्ली
देशभारत
शिक्षा योग्यतामाध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक, अन्य योग्यता, स्नातक
कार्यात्मकशासन प्रबंध, अन्य कार्यात्मक क्षेत्र

IAF Stenographer Recruitment 2021 : भारतीय वायु सेना समूह सी भर्ती 2021 Details

वेस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 362 पद

दक्षिणी वायु कमान इकाई – 28 पद

ईस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 132 पोस्ट

सेंट्रल एयर कमांड यूनिट – 116 पद

रखरखाव कमांड यूनिट – 479 पद

प्रशिक्षण कमान इकाई – 407 पद

Indian Air Force Group C शैक्षिक योग्यता-

वरिष्ठ कंप्यूटर ऑपरेटरमान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या सांख्यिकी में स्नातक और इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग में एक वर्ष का अनुभव।
Supdt (स्टोर)किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष।
स्टेनो Gde-IIमान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा पास या समकक्ष।
लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी)किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास; कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग की गति (35 wpm और 30 wmp प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 प्रमुख अवसादों पर 10500 KDPH / 9000 KDPH के अनुरूप हैं)
हिंदी टाइपिस्टकिसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग स्पीड (35 wpm और 30 wmp प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 प्रमुख अवसादों पर 10500 KDPH / 9000 KDPH के अनुरूप है)।
स्टोर कीपरकिसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता।
सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर (साधारण ग्रेड)किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष योग्यता; हल्के और भारी वाहनों के लिए एक वैध सिविल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए; ड्राइविंग और मोटर तंत्र के ज्ञान में पेशेवर कौशल होना चाहिए; मोटर वाहन चलाने में न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव।
कुक (साधारण ग्रेड)किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या खानपान में डिप्लोमा; ट्रेड में 1 साल का अनुभव।
पेंटर (कुशल)किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास; किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पेंटर के व्यापार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र।  

Indian Air Force Group C भर्ती 2021 चयन मानदंड-

उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जिसमें (i) जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग (ii) न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड (iii) जनरल इंग्लिश (iv) जनरल अवेयरनेस शामिल होगी।

प्रश्न सह उत्तर पुस्तिका अंग्रेजी और हिंदी होगी।

उम्मीदवारों की अपेक्षित संख्या को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और लिखित परीक्षा में योग्यता/श्रेणी के आधार पर जहां भी लागू हो, कौशल/शारीरिक/व्यावहारिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

Indian Air Force Group C 2021 के लिए आवेदन कैसे करें-

योग्य उम्मीदवार रिक्तियों और योग्यता के अधीन अपनी पसंद के उपरोक्त वायु सेना स्टेशन में से किसी पर भी आवेदन कर सकते हैं। इस प्रारूप के तहत दिए गए प्रारूप के अनुसार आवेदन (अंग्रेजी/हिंदी में टाइप), निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ विधिवत समर्थित है, इस विज्ञापन के प्रकाशन की अंतिम तिथि से 30 दिनों (2 मई 2021) के अनुसार संबंधित वायु सेना स्टेशन तक पहुंचना है।

लिफाफे पर स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए आवेदक “पोस्ट ऑफ – पोस्ट — और श्रेणी –” आवेदन पत्र भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए प्रदान किए गए हाइपरलिंक पर जांच करें।

भारतीय वायु सेना समूह सी भर्ती 2021 अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड करें

आधिकारिक वेबसाइट

Leave a Comment