Indian Air Force AFCAT 2021 Notification Out, Apply Online at @afcat.cdac.in

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification:- भारतीय वायु सेना ने भारतीय नागरिकों (पुरुषों और महिलाओं) से जुलाई 2021 पाठ्यक्रम के बैच 02/2021 के लिए फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) मौसम विज्ञान शाखाओं में कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

संशोधित तिथियों के अनुसार, ऑनलाइन पंजीकरण 1 जून, 2021 से शुरू होगा और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2021 है। यह परीक्षा साल में दो बार फरवरी और अगस्त में आयोजित की जाती है।

वायु सेना आम प्रवेश परीक्षा (AFCAT) पूरे भारत में भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित की जाती है। AFCAT के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाले विज्ञापन जून और दिसंबर में निकलते हैं।

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – http://afcat.cdac.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं।

उम्मीदवारों को एएफसीएटी के लिए वेबसाइट https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in पर पंजीकरण करना होगा। एयर स्क्वाड्रन एनसीसी सीनियर डिवीजन ‘सी’ सर्टिफिकेट धारकों को एनसीसी स्पेशल एंट्री के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना है। बता दें कि इन दो वेबसाइटों के जरिए ही रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। AFCAT के लिए किसी अन्य वेबसाइट पर पंजीकरण न करें।

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification: पदों का विवरण-

AFCAT एंट्री (वायु सेना प्रवेश परीक्षा) 02/2021- 306 पद

एनसीसी स्पेशल एंट्री – जारी किया जाना बाकी है

मेट्रोलॉजी एंट्री – 28 पद

कुल पद- 334

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification: आयु सीमा-

AFCAT एंट्री20 वर्ष से 26 वर्ष तक
AFCAT एंट्री फ्लाइंग ब्रांच20 वर्ष से 24 वर्ष तक
NCC स्पेशल एंट्री20 वर्ष से 24 वर्ष तक
मेट्रोलॉजी एंट्री20 वर्ष से 26 वर्ष तक

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification: आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों के लिए 250/- रुपये

एनसीसी विशेष प्रवेश और मेट्रोलॉजी प्रवेश के लिए छूट दी गई

वेतनमान-

56100 रुपये प्रति माह से लेकर 110700 रुपये प्रति माह

चयन-

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और शारिरिक दक्षता के आधार पर होगा।

IAF Recruitment 2021, Apply Online for Group C Civilian Vacancies

AFCAT अधिसूचना 2021 जल्द ही होगी: AFCAT 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

AFCAT आमतौर पर भारतीय वायु सेना द्वारा पूरे भारत में फरवरी और अगस्त में साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इस साल, AFCAT एंट्री, NCC स्पेशल एंट्री और मौसम विज्ञान प्रविष्टि के माध्यम से 334 रिक्तियां भरी जाएंगी।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसका सीधा लिंक नीचे दिया गया है। उपरोक्त एएफसीएटी आवेदन तिथि के समय पंजीकरण लिंक वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification: ऐसे करें आवेदन-

एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट – careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर जाएं (01 जून से 30 जून तक)

पंजीकरण पृष्ठ पर जाने के लिए होमपेज पर “उम्मीदवार लॉगिन” पर क्लिक करें।

आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां एएफसीएटी पंजीकरण के लिए लिंक प्रदान किया जाएगा।

पंजीकरण के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको एक खाता बनाना होगा। एक लॉगिन आईडी जनरेट करें जिसके बाद सिस्टम द्वारा पंजीकृत ईमेल आईडी को एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

सफल लॉगिन के बाद, उम्मीदवार अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं जो वे चाहते हैं क्योंकि भविष्य में उपयोग के दौरान क्रेडेंशियल्स को याद रखना महत्वपूर्ण है।

चुनें कि आप किसके लिए आवेदन कर रहे हैं। इस मामले में, “AFCAT” पर क्लिक करें; “उड़ान शाखा के लिए एनसीसी विशेष प्रविष्टि”।

“निर्देश” पर क्लिक करें और इसे ध्यान से पढ़ें। अगले पृष्ठ पर जाने के लिए बॉक्स को चेक करके इसे स्वीकार करें।

अब आप आवेदन प्रक्रिया भरना शुरू कर सकते हैं।

अपना विवरण दर्ज करने के बाद, आपको भुगतान पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा। रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 250/- (एनसीसी विशेष प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं)

भुगतान सफल हुआ या नहीं यह देखने के लिए “भुगतान स्थिति” पर क्लिक करें। यदि आपकी पंजीकरण संख्या पृष्ठ पर प्रदर्शित होती है, तो इसका अर्थ होगा कि भुगतान सफल रहा।

कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त पंजीकरण प्रक्रिया पिछले वर्ष की प्रक्रिया के संदर्भ में है। आवेदन करते समय अपने आधार कार्ड को संभाल कर रखना सुनिश्चित करें। साथ ही, ध्यान दें कि एयर स्क्वाड्रन एनसीसी सीनियर डिवीजन ‘सी’ सर्टिफिकेट धारकों को केवल एनसीसी स्पेशल एंट्री के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना है। अधिक एएफसीएटी समाचारों के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट देखें।

Indian Air Force AFCAT 2021 Notification-

Direct link to apply for AFCAT 2021-

Apply from the Indian Air Force website-

Apply from the AFCAT website-

Leave a Comment