IGNOU B.ED Entrance Answer Key 2021, Releasing soon, Check here from direct link

IGNOU B.ED Entrance Exam Answer key 2021:- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय खुला विश्वविद्यालय द्वारा बी एड 2021 प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द ही जारी की जायेगी। परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में 11 अप्रैल जनवरी में आयोजित की गई थी। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे कुंजियों की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं और उन अंकों का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं जो वे इग्नू बी.एड परीक्षा 2021 में स्कोर करेंगे।

उत्तर कुंजी ए, बी, सी और डी जैसे महत्वपूर्ण कागजात के एक सेट में प्रदान की जाएगी। परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी जारी करने के बाद, इग्नू परीक्षा बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर इग्नू बीएड परिणाम 2021 जारी करेगा। परिणाम स्कोरकार्ड के रूप में जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करके इसे चेक कर सकते हैं।

इग्नू B.Ed पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए IGNOU B.Ed प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक या मास्टर पूरा कर लिया है, वे कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। यह एक राष्ट्रीय परीक्षा है, जिसे पूरे भारत में आयोजित किया जाता है। प्रवेश में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को बीएड में प्रवेश के लिए चुना जाता है।

IGNOU B.ED Entrance Exam Answer key 2021

IGNOU B.ED Entrance Answer Sheet pdf

संगठनइंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
नाम श्रेणीउत्तर कुंजी
पदों का नामबीएड प्रवेश परीक्षा
स्थाननई दिल्ली
उत्तर कुंजी स्थिति
उपलब्ध परिणाममई 2021
परीक्षा तिथि11 अप्रैल 2021
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.ignou.ac.in

IGNOU B.ED Entrance Exam Answer key 2021 डाउनलोड करने की प्रक्रिया-

सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट – ignou.ac.in पर जाएं

फिर IGNOU B.Ed उत्तर कुंजी 2021 पर क्लिक करें।

अब अपने सेट ऑफ की पेपर यानी A, B, C या D पर क्लिक करें।

इसके बाद निर्धारित सेट के अनुसार कुंजियाँ डाउनलोड करें।

अब, उत्तरों को मिलान करें और परीक्षा के लिए अनुमानित अंक प्राप्त करें।

इग्नू बीएड उत्तर कुंजी 2021 के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए कदम-

कुंजियाँ / उत्तर जारी करने के बाद, ’ऑब्जेक्शन फॉर्म’ जमा करने का विकल्प होगा। यह फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को फॉर्म भरने और उच्च अधिकारियों को भेजने की जरूरत है।

IGNOU B.Ed 2021 परिणाम-

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर बी.एड प्रवेश परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। उम्मीदवार पूछे गए लॉगिन विवरण दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। परिणाम स्कोरकार्ड के रूप में जारी किया जाता है। उसके बाद, इग्नू प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी करेगा। पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए इग्नू जिम्मेदार है ।

Check here IGNOU B.ED Entrance Exam Answer key 2021

Leave a Comment