HPPSC HPAS CEE 2020 registration started apply online at {hppsc.hp.gov.in}, check notice here

HPPSC Recruitment:- हिमाचल प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए ) हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा -2020 के माध्यम से भरे जाने के लिए आमंत्रित किए जाते हैं, जो आयोग की वेबसाइट http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc पर उपलब्ध होंगे।

विज्ञापन संख्या: 11/5-2021

आवेदन की अंतिम तिथि: 15/06/2021 11:59 अपराह्न

शुल्क के लिए अंतिम तिथि: 15/06/2021 11:59 अपराह्न

HPPSC Recruitment

पोस्ट विवरण:-

विभाग का नामपद का नामपदों की संख्याश्रेणी वार पदों की संख्यावेतनमान
कार्मिकहिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा8अनारक्षित = 4, अनारक्षित (हिमाचल प्रदेश के श्रवण बाधित) = 1, अनारक्षित (हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिक = 1, हिमाचल प्रदेश की अनुसूचित जाति = 1, हिमाचल प्रदेश के ओबीसी = 115600-39100+ (जीपी 5400)
खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलेजिला नियंत्रक1अनारक्षित = 115600-39100+( जीपी 5400)
घरहिमाचल प्रदेश पुलिस सेवाएं4अनारक्षित = 2, अनारक्षित (हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिक = 1, हिमाचल प्रदेश की अनुसूचित जनजाति = 115600-39100+( जीपी 5400)
राजस्वतहसीलदार1अनारक्षित (पूर्व सैनिक) एचपी = 1 (बैकलॉग)रु.10300-34800+ (जीपी 5000)
सीओ संचालनASSISTANT REGISTRAR2अनारक्षित = 2रु.10300-34800+ (जीपी 5000)

HPPSC Recruitment पात्रता शर्तें:-

1. उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

ए) उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष होना चाहिए।

बी) एक उम्मीदवार, जो एक परीक्षा में उपस्थित हुआ है, जिसके उत्तीर्ण होने से वह इस परीक्षा में बैठने के योग्य हो जाएगा, लेकिन परिणाम की सूचना नहीं दी गई है, परीक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है। एक उम्मीदवार, जो इस तरह की अर्हक परीक्षा में बैठने का इरादा रखता है, वह भी आवेदन कर सकता है |

बशर्ते कि इस परीक्षा के शुरू होने से पहले अर्हक परीक्षा पूरी हो जाए। ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा, यदि अन्यथा पात्र हों, लेकिन प्रवेश को अनंतिम और रद्द करने के अधीन माना जाएगा यदि वे परीक्षा में उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत नहीं करते हैं और किसी भी स्थिति में इस परीक्षा के शुरू होने के दो महीने बाद नहीं।

सी) उम्मीदवार जिन्होंने अंतिम पेशेवर M.B.B.S. या उसके समकक्ष कोई अन्य चिकित्सा परीक्षा, लेकिन एचएएस आदि परीक्षा के लिए अपने आवेदन जमा करने के समय तक अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं की है। परीक्षा में अनंतिम रूप से प्रवेश दिया जाएगा, बशर्ते वे अपने आवेदन के साथ विश्वविद्यालय से प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करें।

जिन संस्थानों ने अपेक्षित अंतिम पेशेवर चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण की थी। ऐसे मामलों में, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तित्व परीक्षण के समय मूल डिग्री या विश्वविद्यालय / संस्थान के संबंधित सक्षम प्राधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने डिग्री प्रदान करने के लिए सभी आवश्यकता (इंटर्नशिप पूरा करने सहित) को पूरा कर लिया है। .

HPPSC Recruitment आयु सीमा:-

उम्मीदवार को 21 वर्ष की आयु प्राप्त करनी चाहिए

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / विकलांग व्यक्तियों और हिमाचल प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों / पोते-पोतियों के उम्मीदवारों के लिए सरकार द्वारा समय पर घोषित ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट है।

परीक्षा शुल्क:-

सामान्य श्रेणी- 400 Rs.

अन्य राज्यों के उम्मीदवार (अन्य राज्यों के आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों सहित)- 400 Rs.

हिमाचल प्रदेश के एस.सी. /एस.टी. हिमाचल प्रदेश के /ओबीसी एचपी / ईडब्ल्यूएस (बीपीएल के तहत कवर) / (एससी / एसटी / ओबीसी भूतपूर्व सैनिकों सहित एचपी के भूतपूर्व सैनिक सामान्य कार्यकाल पूरा होने से पहले अपने स्वयं के अनुरोध पर रक्षा सेवाओं से मुक्त हो गए और एचपी के पूर्व-एसएम के एससी / एसटी / ओबीसी वार्ड, अर्थात हिमाचल प्रदेश के पूर्व एस.एम. के आश्रित पुत्र) – 100 Rs.

भुगतान का प्रकार:-

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करने की निर्धारित अंतिम तिथि को या उससे पहले डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग द्वारा “ई-पेमेंट गेटवे” के माध्यम से, जैसा भी मामला हो, निर्धारित श्रेणी-वार परीक्षा शुल्क का भुगतान करेंगे। ओआरए)।

“ई-पेमेंट गेटवे” के माध्यम से भुगतान करते समय, उम्मीदवार “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नियम और शर्तें” स्वीकार करने के बाद ही डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निर्धारित राशि का भुगतान करेंगे। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए शुल्क आरक्षित रखा जा सकता है

परीक्षा केंद्र / शहर-

बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, धर्मशाला, पालमपुर, मंडी, शिमला, नाहन, सोलन, ऊना, सुंदरनगर

उम्मीदवार द्वारा ओटीआरएस पोर्टल पर अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची:-
  • आयु प्रमाण के लिए मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र।
  • शैक्षिक योग्यता यानी स्नातक के समर्थन में सभी वर्षों के अंक पत्र / समेकित अंक पत्र के साथ स्नातक डिग्री प्रमाण पत्र।
  • उनकी पात्रता के समर्थन में श्रेणी प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, अर्थात, एस.सी., एसटी।, ओ.बी.सी., ई.डब्ल्यू.एस., भूतपूर्व सैनिक, पूर्व के वार्ड। सर्विसमैन, डब्ल्यूएफएफ और विकलांग व्यक्ति आदि।
  • इन सभी प्रमाणपत्रों के साथ-साथ जहां कहीं आवश्यक हो, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा पर होना चाहिए। समय समय पर।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र सरकार के निर्देशों के अनुसार होना चाहिए। पत्र संख्या PER(AP)-C-F(10)-4/2010 दिनांक 5 अगस्त, 2019 द्वारा जारी किया गया।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के मामले में वास्तविक हिमाचली प्रमाण पत्र।
  • ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को या तो ‘आय और संपत्ति प्रमाणपत्र’ या वैध बीपीएल प्रमाणपत्र जमा करना होगा
  • बीडीओ ने किया प्रतिहस्ताक्षर एच.पी. द्वारा निर्धारित प्रारूप पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी गैर-एससी/एसटी/ओबीसी प्रमाण पत्र के साथ। सरकार के पत्र संख्या PER (AP)-C-B(12)-1/2019 दिनांक 11 जून, 2019 के द्वारा।
  • हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को सेवामुक्ति प्रमाण पत्र और पूर्ण प्रस्तुत करना होगा
  • उनके पी.पी.ओ. लाभ का दावा करने के लिए रक्षा सेवाओं से सेवानिवृत्ति की तारीख के साथ संख्या, रैंक और अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी के लिए आरक्षण का और उन्हें पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित पदों के लिए उनके द्वारा पूर्व में प्राप्त अवसरों की संख्या के संबंध में एक वचन पत्र भी अपलोड करना होगा।
एचपीपीएससी सीसीई-

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

– hppsconline.hp.gov.in पर जाएं

– होमपेज पर ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ टैब पर जाएं और उस पर क्लिक करें

– जरुरी विवरण भर करके खुद को पंजीकृत करें

– रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें

– एचपीएएस सीईई 2020 आवेदन पत्र भरना शुरू करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

– शुल्क का भुगतान करें (विवरण के लिए अधिसूचना देखें) और फॉर्म जमा करें

– एक Copy संग्रहित करें। यदि जरुरी हो, तो भविष्य के संदर्भ के लिए एक printout लें

notification

Website

Leave a Comment