कोरोना संक्रमितों के घर तक Oxygen Cylinder पहुंचाएगी सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Oxygen Cylinder:- राजधानी दिल्ली में (Home Isolation) में रह रहे कोरोना मरीजों के लिए सरकार घर पर ही इमरजेंसी ऑक्सीजन (Emergency Oxygen) देने के लिए केंद्रीकृत ऑक्सीजन पूल बनायेगी। डीएम की निगरानी में यह पूल काम करेगा। वहीं कोरोना मरीज की गंभीरता को देखते हुए डीएम के पास ही तय करने का अधिकार होगा कि उसे घर पर ऑक्सीजन देना है या नहीं। बता दें कि फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के सभी जिले को 20-20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है।

Oxygen Cylinder

Oxygen Cylinder

घर पर पहुंचाया जाएगा ऑक्सीजन सिलेंडर

बतादें कि दिल्ली में कोरोना के 91859 एक्टिव मरीज़ हैं, जबकि कोरोना से कुल मौत का आंकड़ा 18000 के पार पहुंच गया है। दिल्ली में होम आइसोलेशन में 50077 मरीज़ हैं। दिल्ली सरकार ऐसे में मरीजों को घर पर ही Oxygen मुहैया करवाएगी। दिल्ली सरकार ने अपील की है कि सप्लाई में सहायता करने के लिए खाली Oxygen Cylinder दान करें। स्वास्थ्य विभाग के सीनियर ऑफिसर आशीष कुंद्रा ने कहा कि राजघाट डीटीसी बस डिपो को सेंटर बनाया गया है, जहां ऑक्सीजन सिलेंडर दान किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए लोग 011-23270718 पर कॉल भी कर सकते हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in पर पंजीकरण करना होगा जिसके बाद करके ऑक्सीजन सिलेंडर पा सकते हैं। पंजीकरण के लिए फोटो, आधार कार्ड, पहचान पत्र और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आवश्यक है। अगर सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी रिपोर्ट भी पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद डीएम कोविड मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे। वहीं जरूरत पड़ने पर बाद में रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर रीफिल करवाने का पास भी दिया जायेगा।

Leave a Comment