Gobar Dhan Yojna 2021 , गोबर धन योजना- 2021 , ऑनलाइन अप्लीकेशन स्टेटस और रजिस्ट्रेशन

ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन  2021 | गोबर धन योजना  2021 | गोबर धन योजना  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Gobar Dhan Yojna 2021 :- भारत देश में गोबर धन योजना की शुरुआत स्वच्छ  भारत मिशन के तहत  1 फरवरी 2018 को हुई थी ।  गोबर धन योजना शुरुआत  की अध्यक्षता तत्कालीन एफएम अरुण जेटली ने की थी। इस योजना को केन्द्र सरकार की सहायता  से सुचारु रूप से चलाया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उदेशय भारत देश के किसानो से गोबर और फसल अवशिष्ट को उचित मूल्यों पर खरीदना है। इस योजना के अंतर्गत पशुओं के मल, गोबर, खाद  तथा फसलों के अवशेष जैसे की पत्ते, भूसा, तुड़ी की खाद बनाकर बायोगैस और बायोसिंएनजी में परिवर्तित किया जायेगा।

Gobar dhan yojna 2021

Gobar Dhna yojna 2021 का लाभ उठाने के लिए इससे संबंधित पात्रता, जरूरी दस्तावेज और आवेदन की प्रिक्रियां क्या रहेगी और इनसे संबंधित सारी जानकारी हम यहां  पर आपको उपलब्ध करवा रहे है।  सारी जानकारी जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े और अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी लाभकारी लगती है तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सप्प और टेलीग्राम के द्वारा जरूर शेयर करें ताकि वो भी इस योजना की फायदा उठा सकें। 

Gobar Dhan Yojna 2021 विस्तृत जानकारी

गोबर धन योजना को Galvanizing Organic Bio-Agro Resources Dhan (गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्सेज) भी कहा जाता है। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार इस योजना के तहत देश के प्रत्येक जिले में एक गांव चुना जायेगा और हर जले में एक समूह का निर्माण किया जायेगा और कूल 700 क्लस्टर स्थापित किये जायेंगे | Gobar Dhan Yojna 2021 के अंतगर्त देश के परिवारों और किसानो को आर्थिक लाभ भी मिल सकेगा और इसके साथ ही एक स्वच्छ गांव का भी निर्माण हो सकेगा।  इस योजना के तहत केंद्र और राज्ये  सरकारें  दोनों ही 60 और  40 अनुपात में वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराएगी | हमारे देश के जो किसान इस योजना से लाभान्वित होना चाहते है वो विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://swachhbharatmission.gov.in/sbmcms/index.htm पर जाकर आवेदन कर सकते है। 

गोबर धन योजना का मुख्य उदेश्य

इस योजना का मुख्य उदेश्य है की ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन का निर्माण करना। आज  के युग में आप सभी को पता है की  हमारे देश में बहुत से गाँवो में अस्वछता फैली हुई है इस योजना के तहत गाँवो में फेंका जाने वाला कूड़ा, पशुओ की खाद, खेत के अवशिष्ट और भी कचरे के समान को  गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्सेज योजना के जरिये एक स्वच्छ गांव का निर्माण हो सकेगा। 

जो व्यवसायी लोग इस योजना के तहत जैविक खाद, बायो गैस और बायो सीएनजी का उत्पादन करना चाहते है वो गाँवो में क्लस्टर बनाकर इनमे पशुओ का गोबर और ठोस कचरे या अपशिष्ट को संग्रहित करके और उसको एकत्रित कर  सकते है, जिससे की बायो गैस बनाई जा सके, बायो गैस में पशुओ का गोबर काम आएगा। इस गैस का उपयोग करके विशेष रूप से ग्रामीण महिलाये लाभान्वित होगी जो की इसका उपयोग ईंधन के रूप में कर  सकेगी। इस योजना से देश के परीवारो और किसानो की आय भी दुगुनी होगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हम स्वच्छता का मिशन भी रख पाएंगे, इस योजना से किसान पहले से ज्यादा आत्मनिर्भर बनेगे।

गोबर धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने वाला देश के ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना चाहिए।

गोबर धन योजना में केवल किसान ही पात्र हैं। 

आवेदक का आधार कार्ड जरूरी है। 

मूल निवास प्रमाण पत्र। 

ई मेल आईडी तथा मोबाइल नंबर।

एक पासपोर्ट साइज फोटो |

गोबर धन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

देश के ग्रामीण क्षेत्र के किसान या इच्छुक अभ्यर्थी जो इस योजना (Gobar Dhan Yojna 2021 ) से लाभान्वित होना चाहते है वो हमारे निचे बताये अनुसार निर्देशों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

सबसे पहले आवेदनकर्ता को इस योजना की सरकारी वेबसाइट https://sbm.gov.in/Gobardhan/Home.aspx?aspxerrorpath=/Gobardhan/Home.aspx पर जाना होगा, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज दिखाई देगा।

gobar dhan yojna 2021

इस मुख्य पृष्ट पर आपको रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना है और रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जायेगा। 

Gobar dhan yojna

इस पेज पर आपको एक आवेदन पत्र दिखाई देगा आपको आवेदन पत्र में सारी  सही सही जानकारी  भरनी हैं जैसे की आपके  घर का पता, व्यक्तिगत जानकारी और अन्य पंजीकरण डिटेल्स भरनी है। 

पंजीकरण की सारी सूचनाएं भरने के बाद आपको अंत में सबमिट पर क्लिक करना है उसके पश्चात् आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा

आपको भविष्य में उपयोग के लिए एक रजिस्ट्रेशन संख्या प्राप्त होगी जिसको आपको सुरक्षित रखना हैं।             

गोबर धन योजना 2021 में पंजीकरत अभ्यर्थी लॉगिन कैसे करें

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना हैं जो की हमने इस पेज पर आपको ऊपर लिंक दिया है जिससे की होम पेज खुल जायेगा।  होम पेज पर जाने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड  डालना है और दिया कैप्चा कॉर्ड भी डालना है उसके बाद लोग इन पर क्लिक करे। गोबर धन योजना 2021 का ऑफिसियल लिंक 

Leave a Comment