DSSSB Recruitment 2021 | {Apply Online for 7236 TGT and Other Posts}, Download notification pdf

DSSSB recruitment 2021 :- दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, काउंसलर, सहायक शिक्षक और अन्य पदों के लिए 7,000 से अधिक रिक्तियों को अधिसूचित किया है। बोर्ड 25 मई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन विंडो को सक्रिय करेगा। उम्मीदवार 24 जून तक पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह भर्ती अभियान संगठन में 7236 पदों को भरेगा। उम्मीदवारों को वेबसाइट dsssbonline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बोर्ड 7236 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है, जिसमें से 6258 रिक्तियां TGT के लिए, 554 सहायक अध्यापक प्राथमिक के लिए, 278 LDC के लिए, 74 सहायक अध्यापक नर्सरी के लिए, 50 काउंसलर के लिए, 12 हेड हेड क्लर्क के लिए और पटवारी 10 के लिए आयोजित की जा रही हैं। । हालांकि, रिक्तियों की संख्या प्रकृति में अस्थायी है और बदल सकती है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

DSSSB recruitment 2021

DSSSB recruitment 2021

DSSSB Recruitment Highlights

संगठनदिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB)
अधिसूचना7236 शिक्षण और गैर शिक्षण पदों के लिए DSSSB भर्ती 2021 अधिसूचना @ dsssb.delhi.gov.in
अधिसूचना तिथि12 मई, 2021
प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि24 जून, 2021
सिटीनई दिल्ली
राज्यदिल्ली
देशभारत
शिक्षा योग्यतामाध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक, अन्य योग्यता, स्नातक
कार्यात्मकप्रशासन, शिक्षा, अन्य क्षेत्र

Details of Vacancies

पद का नाम – रिक्तियों की संख्या

टीजीटी- 6258 पद

सहायक शिक्षक प्राथमिक- 554 पद

सहायक शिक्षक नर्सरी- 74 पद

एलडीसी- 278 पद

काउंसलर- 50 पद

हेड क्लर्क – 12 पद

पटवारी- 10 पद

Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार ऊपर उल्लिखित पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना के माध्यम से पूरी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की जांच कर सकते हैं।

टीजीटी प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक- संबंधित विषय में स्नातक डिग्री और प्रशिक्षण शिक्षा में डिग्री / डिप्लोमा। CTET परीक्षा उत्तीर्ण।

सहायक शिक्षक प्राथमिक- प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी या प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के साथ स्नातक डिग्री। उम्मीदवार को CTET परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

सहायक शिक्षक नर्सरी- एनटीटी प्रशिक्षण / बी.एड परीक्षा उत्तीर्ण के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

जूनियर सचिवीय सहायक एलडीसी- अंग्रेजी टाइपिंग 35 डब्ल्यूपीएम या हिंदी टाइपिंग 30 डब्ल्यूपीएम के साथ 10 वीं कक्षा की योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

काउंसलर- उम्मीदवार को मनोविज्ञान / एप्लाइड मनोविज्ञान में स्नातक / मास्टर डिग्री में योग्य होना चाहिए।

हेड क्लर्क- कंप्यूटर प्रवीणता संग किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री।

पटवारी- किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री।

Selection Procedure

उम्मीदवारों का चयन वन टियर / टू टियर परीक्षा योजना और कौशल परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। DSSSB अनुलग्नक V में दी गई परीक्षा योजना के अनुसार पोस्टकोड के लिए वन-टियर और टू-टियर परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा के प्रश्न भाषा के प्रश्नपत्रों को छोड़कर द्विभाषी होंगे जो केवल संबंधित भाषा में होंगे।

DSSSB Bharti 2021 आवेदन शुल्क-

जनरल / ओबीसी – रु। 100 / – रु।

अन्य सभी – कोई शुल्क नहीं

Dates to be remember

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि25 मई 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि24 जून 2021
आवेदन शुल्क अंतिम तिथि24 जून 2021
परीक्षा की तारीखजल्द ही अधिसूचित
एडमिट कार्ड की तिथिजल्द ही अधिसूचित
परीक्षा की तारीखबाद में सूचित किया जाएगा

DSSSB TGT Notification 2021: आवेदन कैसे करें

25 मई से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की शुरुआत के बाद, उम्मीदवार डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और सभी विवरण भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। वे भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

official notification

official site- 

Leave a Comment