Devnarayan Scooty Yojana 2021, देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योजना

Devnarayan Scooty Yojana 2021:- राजस्थान सरकार ने राज्य की बालिकाओं को पढाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना की शुरुआत की है। इस योजना में उन छात्राओं को लाभार्थी बनाया गया है जो अनुसूचित जाति/ जनजाति व विशेष पिछड़ा वर्ग में आती है और जिन्होंने केंद्रीय माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षा में 12वी की परीक्षा 50% अंको या उससे अधिक अंको से पास की है।

सरकार की तरफ से उन्हें मुफ्त में स्कूटी दी जाएगी। वही एक साल का बीमा, दो लीटर पेट्रोल तथा छात्रा सुपुर्द करने तक परिवहन व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। लेकिन बता दें की इस योजना में राजस्थान के पिछड़ा वर्ग (बंजारा,लोहार, गुज्जर, राइका,रेबारी) की छात्राओं को शामिल किया जायेगा। बता दें की इस योजना के तहत केवल एक हजार छात्राओं का चुनाव किया जायेगा।

यह चुनाव उनकी पात्रता, गत वर्ष में आए अंक व अन्य मापदंडों के मुताबिक किया जाएगा और इन्हीं छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाएंगी। जिन छात्राओं के नाम देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना नहीं है उन छात्राओं को जिन्होने स्नातक कक्षाओं में प्रवेश लिया है उनको  वार्षिक रूप से  10,000 रूपये और पोस्ट-ग्रेजुएशन वाली छात्राओं को 20,000 रूपये प्रतिवर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Devnarayan Scooty Yojana 2021

Devnarayan Scooty Yojana 2021 के लिए जरूरी कागजात

कृषि विश्वविद्यालय, राजकीय विधालय तथा संस्कृत महाविधालय में प्रवेश हेतु फीस जमा करने की रसीद की कॉपी।

परीक्षा की मार्क लिस्ट।

मूल निवास प्रमाण-पत्र।

जाति प्रमाण पत्र और अन्य पिछड़ा वर्ग का भी जाति प्रमाण पत्र।

आय सर्टिफिकेट माता पिता का।

छात्रा के बैंक की पासबुक।

आधार कार्ड।

फोटो।

छात्रा राजस्थान की मूलनिवासी होनी चाहिए।

छात्रा ने अन्य किसी छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं लिया उसके लिए प्रमाणित  कॉपी।

देवनारायण प्रोत्साहन राशि योजना

12वीं (सी.सेकेंडरी), स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और तृतीया वर्ष में 10000 रुपये प्रतिवर्ष

पोस्ट ग्रजुएशन प्रथम वर्ष में 20000 रुपये

स्नातकोत्त प्रथम वर्ष में 50% से अधिक अंक प्राप्त करने पर उनको द्वितीय वर्ष के लिए 20000 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली छात्रा को अन्य किसी आर्थिक सहायता में लाभ प्रदान नहीं होगा।

Devnarayan Scooty Yojana 2021

Devnarayan Scooty Yojana 2021 Eligibility   

राजस्थान की रहने वाली छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

छात्रों के माता पिता या पति की सालाना आय 2,50,000 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

इस योजना का लाभ विवाहित, अविवाहित तथा अन्य छात्राओं को देय होगा।

12वीं (सी. सेकेंडरी) तथा नियमित स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातक अंतिम वर्ष एवं नियमित स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में गेप होने पर योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2021 के लिए आवेदन ऑनलाइन कैसे करे

सबसे पहले राजस्थान SSO की वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाये। जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

अब आपको होम पेज पर लॉगिन और रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा तो आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक है। इसके बाद आपको सामने आगे का पेज ओपन हो जायेगा जिस पर आपको नागरिक (Citizen) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Devnarayan Scooty Yojana 2021

इसके बाद आपको जन आधार, फेसबुक, भामाशाह, गूगल पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आपको इसके बाद SSO आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

Devnarayan Scooty Yojana

लॉगिन के बाद आवेदक को स्कालरशिप के ऑप्शन पर क्लिक है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

यहां पर नया विंडो ओपन होने पर आपको विभाग का नाम के विकल्प में देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण तथा प्रोत्साहन राशि का विकल्प दिखाई देगा यहां क्लिक करके अपना पंजीकरण करना करें ।

इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां भरना कर आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

राजस्थान देवनारायण स्कूटी ऑफलाइन आवेदन

इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भरकर उसमें एक अपना फोटो चिपकाकर तथा जो भी दस्तावेज मांगे गए वो सलग्न करके अपने महाविद्यालय के प्राचार्य को देना होगा। ध्यान रहे जो भी तारीख आपकी निर्धारित होगी प्राचार्य महाविद्यालय की ओर से प्राप्त आवेदन पत्रों एवं प्रमाण पत्रों की आवश्यक जांच कर प्रत्येक छात्र का नाम पिता का नाम कक्षा संकाय तथा प्राप्तांक प्रतिशत अंकित करते हुए प्रमाणित और हस्ताक्षर कर कॉलेज शिक्षा विभाग जयपुर में निर्धारित तिथि तक जमा करना अनिवार्य होगा।

भुगतान प्रक्रिया-

आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा विभाग, जयपुर में जिला नोडल अधिकारी से प्राप्त ऑनलाइन आवेदन पत्रों की जांच कर राजकीय महा विद्यालय के डिग्री प्रथम वर्ष में नियमित अध्ययनरत विशेष पिछड़े वर्ग की छात्राओं की 12वी परीक्षा उर्तीण की प्राप्तांक प्रतिशत के अनुसार वरीयता सूची बनाकर प्रथम 1500 छात्राओं को स्कूटी स्वीकृत की जायेगी। शेष छात्राओं  के आवेदन पत्रों पर नियमअनुसार प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की जाएगी।     

स्नातक डिग्री में नियमित अध्ययनरत प्रथम वर्ष, द्वितीय , तृतीय तथा पोस्ट ग्रजुएशन डिग्री में नियमित अध्ययनरत छात्राओ के सही आवेदन पत्रों पर प्रोत्साहन राशि स्वीकृत कर बैंक खातों के माध्यम से भुगतान संबंधी कार्यवाही की जाएगी।

Devnarayan Scooty Yojana 2021 के लिए यहां पर आवेदन करें। 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

Leave a Comment