COVID Vaccine लगवाने के बदले नियम, अब नहीं होगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की जरूरत

COVID Vaccine:– केंद्र सरकार ने 18 से 44 साल की आयु के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के नियमों में बदलाव किया है। इस उम्र के लोगों को अब पहले से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं होगी। सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। गौरतलब है कि पहले, 18 से 44 वाले लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए CoWIN Portal से appointment लेने की आवश्यकता होती थी। 

COVID Vaccine

COVID Vaccine:-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आदेश दिया है कि इस आयु वर्ग के लोग सीधे वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचकर टीका लगवा सकेंगे। हालांकि टीका लगवाने से पहले मौके पर ही Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन होगा। इस तरह पहले से बुकिंग के बिना भी अब सीधे ऑनसाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए टीका लगवा सकेंगे।

अब ऑनसाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा-

खबरों के अनुसार, 18 साल से 44 वर्ष की आयु के वैक्सीनेशन के लिए अब Onsite Registration for Corona Vaccine की भी सुविधा होगी। अब 18 से 44 साल के लोग सीधे Vaccination centers पर  जाकर Vaccine ले सकते हैं, हालांकि Cowin.gov.in पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

कैसे मिलेगी ऑनसाइट वैक्सीन-

प्रतिदिन जब लोगों को टीका देने का समय खत्म हो जायेगा या दिन के आखरी समय में जो Vaccine बच जायेगी, उसे Onsite व्यवस्था के अंतर्गत लोगों को दी जायेगी, जिससे कि टीके की बर्बादी ना हो। इस नई व्यवस्था का जिक्र Covein platform पर किया जा रहा है। फिलहाल नई सुविधा सरकारी Vaccination centers पर ही होगी।

सरकार ने क्यों बदले नियम-

दरअसल, कई लोग Corona Vaccine के लिए Slot बुक करने के बाद भी टीका लगवाने के लिए center पर नहीं पहुंचते हैं और इस वजह से टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं। इसके पश्चात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर Online booking के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

प्राइवेट संस्थानों में टीकाकरण के लिए अब भी पहले से ही Online appointment booking करानी होगी। इसके अलावा यह संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर भी निर्भर करेगा कि वे इस फैसले को लागू करते हैं या नहीं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को आदेश दिया है कि वे जिला प्रशासन से Onsite registration की सुविधा को लागू करने का काम करें।

Covein portal

Leave a Comment