Covid-19 vaccine certificate online download, Covid -19 के टिक्का लगाने के बाद सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें ?

Covid-19 vaccine:- भारत में टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है। अब तक, 139 मिलियन से अधिक नागरिकों को निष्क्रिय कर दिया है। इसमें से लगभग 21 मिलियन को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और बाकी दूसरी खुराक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक तार्किक अगले कदम के रूप में, टीकाकरण करने वाले लोग अब अपने वैक्सीन प्रमाणपत्रों पर हाथ रखने के लिए उत्सुक हैं। टीकाकरण का प्रमाण रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि आने वाले महीनों में कई चीजों के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है जैसे अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और बहुत कुछ। एक बार वैक्सीन लेने के बाद COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं।

COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र क्या है?

COVID वैक्सीन प्रमाणपत्र इस बात का प्रमाण है कि आपने देश में स्वीकृत किसी भी वैक्सीन की एक या दोनों खुराक ली हैं। यदि आप एक COVID-19 वैक्सीन खुराक प्राप्त कर चुके हैं, या पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं, तो प्रमाणपत्र शीर्ष पर है। प्रमाण पत्र का बायां हिस्सा लाभार्थी विवरण – नाम, आयु, लिंग, पता, सत्यापित आईडी और लाभार्थी आईडी नंबर दिखाता है। दाहिना भाग आपके सभी टीकाकरण विवरणों को प्रदर्शित करता है – कौन सा टीका लिया गया था, किन तिथियों पर, और किस टीकाकरण केंद्र पर।

वर्तमान में दो टीके हैं जो लोगों को दिए जा रहे हैं – एक है भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवाक्सिन और दूसरा है सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित कोविशिल्ड। Covid-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहाँ देखें।

आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करके Covid-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें:

अपने फोन पर Aarogya Setu ऐप को अपडेट करें।

ऐप खोलें और CoWin टैब पर क्लिक करें।

अब टीकाकरण प्रमाणपत्र विकल्प पर टैप करें

फिर अपनी लाभार्थी संदर्भ आईडी दर्ज करें।

अंत में, गेट सर्टिफिकेट बटन पर टैप करें।

नोट: टीकाकरण पंजीकरण के समय प्राप्तकर्ता संदर्भ आईडी प्रदान की जाती है।

यहाँ कोविद -19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है:

जिस समय आपको कोविद -19 वैक्सीन का पहला शॉट मिलता है, आप एक अनंतिम टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा और साथ ही अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भी मिलेगा।

आपको अपने Phone Number पर प्राप्त link पर टैप करें।

अब एक बार फिर से सत्यापित करने के लिए अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें।

फिर अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए डाउनलोड पर टैप करें।

नोट: प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए अपनी पहली डॉज हासिल करने के पश्चात् इसे डाउनलोड करना न भूलें। आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर पर अपनी दूसरी डॉज के बारे में भी सूचित किया जायेगा।

दूसरी खुराक के पूरा होने पर, आपको टीकाकरण अनुसूची को पूरा करने के लिए एक संदेश प्राप्त होगा। संदेश में टीकाकरण का डिजिटल प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए एक लिंक शामिल होगा।

प्रमाण पत्र में नाम, जन्म तिथि, लाभार्थी संदर्भ आईडी, फोटो, वैक्सीन नाम, अस्पताल का नाम, तिथि और अन्य विवरण होंगे।

CoWin वेबसाइट का उपयोग करके Covid-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें

किसी भी वेब ब्राउज़र का उपयोग करके .in https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate पर जाएं। प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए लाभार्थी संदर्भ आईडी और हिट खोज बटन दर्ज करें

Leave a Comment