CGBSE 12th Board Exam 2021- छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया, छात्र घर से ही परीक्षा देंगे

CGBSE 12th Board Exam 2021:- भारत में बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने CGBSE कक्षा 12 बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। बोर्ड की ताजा अधिसूचना के मुताबिक, छात्र घर बैठे ही कक्षा 12 की परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए छात्रों को अपने संबंधित केंद्रों से प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक प्राप्त होंगे और प्रश्न पत्र प्राप्त होने के 05 दिनों के भीतर उत्तर पुस्तिकाएं जमा करनी होंगी।

मसलन अगर किसी छात्र को केंद्र से 1 जून को प्रश्नपत्र मिलता है तो छात्रों को 6 जून तक शारीरिक रूप से जाकर अपनी उत्तर पुस्तिकाएं अपने स्कूलों में जमा करनी होती हैं, छात्रों को 1 जून से 5 जून तक चयनित विषयों के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी।

यदि कोई छात्र निर्धारित समय के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा नहीं कर पाता है, तो उसे परीक्षा से अनुपस्थित माना जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करते समय छात्रों को अपनी उपस्थिति भी दर्ज करनी होगी।

CGBSE 12th Board Exam 2021

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE), कक्षा 12 बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम

सीजीबीएसई सचिव वीके गोयल द्वारा शनिवार देर शाम जारी एक आदेश के अनुसार, बोर्ड ने राज्य भर में कोविड-19 महामारी और 2.86 लाख से अधिक छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए इस पैटर्न में परीक्षण करने का निर्णय लिया है। आदेश में कहा गया है कि कक्षा 12वीं के छात्रों को 1 जून से 5 जून तक निर्धारित केंद्रों से प्रश्न पत्र और खाली उत्तर पुस्तिकाएं लेने के लिए पांच दिन का समय दिया जाएगा।

रायपुर और छत्तीसगढ़ के अन्य हिस्सों में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच, CGBSE ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया था। छत्तीसगढ़ बोर्ड CGBSE ने कहा कि माध्यमिक (कक्षा 10) परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई तक आयोजित होने वाली थी। कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के कारण लिया गया है।

CGBSE 12th Board Exams 2021 – ध्यान देने योग्य बात-

छात्र बोर्ड द्वारा जारी कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश नीचे देख सकते हैं:

सीजी बोर्ड 1 जून, 2021 से कक्षा 12 की परीक्षा (CGBSE 12th Board Exam 2021) के प्रश्नपत्रों का वितरण शुरू करेगा

परीक्षा केंद्रों के बारे में विवरण जहां से प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई जानी है, जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा

छात्रों को प्रश्न पत्र एकत्र करना होगा और उत्तर पुस्तिका स्वयं जमा करनी होगी, यदि किसी और द्वारा वितरित की जाती है तो उन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।

जो छात्र प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक एकत्र करते हैं, उन्हें 6 से 10 जून, 2021 के बीच संबंधित परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा।

उत्तर पुस्तिका जमा करते समय, छात्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर करना होगा कि उनकी उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए स्वीकार की जाती है

समय सीमा के अनुसार प्रश्न पत्र जमा करने में विफल रहने वाले सभी छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा।

पूर्ण आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें इससे पहले, बोर्ड ने राज्य में बढ़ते COVID19 मामलों के बीच CG Board 12 वीं की परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया था।

स्थिति का जायजा लेने के बाद परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया। बोर्ड ने 23 जनवरी, 2021 को सीजी बोर्ड 12वीं की परीक्षा तिथियां जारी की थीं।

सीजीबीएसई 12वीं टाइम टेबल 2021 को साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के लिए पूरी तरह से जारी किया गया था। CGBSE 12वीं टाइम टेबल 2021 में प्रत्येक विषय के लिए परीक्षा की तारीखें और समय शामिल हैं।

परीक्षा तिथियों के साथ, सीजीबीएसई ने कुछ महत्वपूर्ण परीक्षा दिवस निर्देश भी जारी किए, जिनका पालन प्रत्येक छात्र को करना चाहिए।

CGBSE 12 वीं की परीक्षा 2021 3 मई से 24 मई 2021 के बीच निर्धारित की गई थी। परीक्षा सुबह की पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाती है।

Important Information’s

official website

Official board https://cgbse.nic.in/

CBSE 12th Board Exams 2021

Leave a Comment