CBSE 12th Board Exams 2021- सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 इस तारीख को हो सकती है

CBSE 12th Board Exams 2021:- सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा अगले महीने की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा की तारीखें 1 जून को जारी की जाएंगी।

रविवार को, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों और प्रशासकों के साथ एक राष्ट्रीय परामर्श की व्यवस्था की गई थी। परामर्श की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की और इसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी और अन्य मंत्रियों ने भाग लिया। रिपोर्टों के अनुसार, केंद्रीय और राज्य बोर्डों और अन्य परीक्षा एजेंसियों को परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से वर्तमान चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की जांच करने में सक्षम बनाने के लिए बैठक बुलाई गई थी।

CBSE 12th Board Exams 2021

CBSE 12th Board Exams 2021-

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के आयोजन पर टिप्पणी करते हुए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘बैठक बेहद उपयोगी रही क्योंकि हमें बेहद मूल्यवान सुझाव मिले। मैंने राज्य सरकारों से 25 मई तक अपने विस्तृत सुझाव मुझे भेजने का अनुरोध किया है। मुझे विश्वास है कि हम परीक्षा के संबंध में एक सूचित, सहयोगात्मक निर्णय पर पहुंचने में सक्षम होंगे और छात्रों और अभिभावकों के मन में अनिश्चितता को दूर करने के लिए उन्हें अपने अंतिम निर्णय के बारे में सूचित करेंगे जल्द से जल्द।”

कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के केंद्र सरकार के फैसले पर छात्रों और राज्य सरकारों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। 23 मई रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में केंद्र ने राज्यों के सामने दो विकल्प प्रस्तावित किए हैं कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा कैसे आयोजित की जाए। जबकि एक विकल्प यह था कि कक्षा 12 वीं के छात्र केवल कुछ चुनिंदा प्रमुख विषयों में परीक्षा लिखें, दूसरा विकल्प स्कूलों में परीक्षा आयोजित करना था, लेकिन परीक्षा पैटर्न को केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में बदलना था। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने राज्यों को संबंधित राज्यों में मौजूदा परिस्थितियों के अनुसार परीक्षा आयोजित करने का विकल्प भी प्रदान किया है।

सीबीएसई के 15 जुलाई से परीक्षा आयोजित करने की संभावना:

सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, “बोर्ड ने 2 विकल्प भी प्रस्तावित किए- अधिसूचित केंद्रों पर 19 प्रमुख विषयों के लिए नियमित परीक्षा आयोजित करना या संबंधित स्कूलों में छोटी अवधि की परीक्षा आयोजित करना।”

सीबीएसई बोर्ड की संभावित समयसीमा:-

पहले चरण की परीक्षा 15 जुलाई से 1 अगस्त तक और दूसरे चरण की परीक्षा 8-26 अगस्त तक हो सकती है। सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “परीक्षा रविवार को भी आयोजित करने का प्रस्ताव है।”

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा प्रारूप-

परीक्षा 3 घंटे के बजाय 90 मिनट की अवधि की होगी और उन्हीं स्कूलों में आयोजित की जाएगी जहां छात्र नामांकित हैं। प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुत ही संक्षिप्त उत्तर प्रकार के होंगे। छात्रों को एक भाषा और तीन वैकल्पिक विषयों में उपस्थित होना होगा, ”सूत्र ने पीटीआई को बताया।

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के नवीनतम अपडेट के लिए, उम्मीदवार यहां क्लिक कर सकते हैं।

Leave a Comment