ARO Alwar Army Recruitment 2021 || Online Registration at joinindianarmy.nic.in, Check ARO Alwar Army Bharti Schedule

Alwar Army Recruitment 2021- भारतीय सेना भर्ती कार्यालय, अलवर (भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, और जिला) के सोल सीएलके/ एसकेटी, सोल एनए / एनए वीईटी और सिपाही फार्मा के लिए 14 मई 2021 से 27 जून 2021 तक खुला रहेगा। और ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है।

सेना भर्ती रैली भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर जिलों के सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए सोल क्लर्क / एसकेटी, सोल / एनए / एनए वेट, सिपाही फार्मा के लिए 11 जुलाई से 02 अगस्त 2021 तक कायद विश्राम स्थली, अजमेर (राजस्थान) में आयोजित की जाएगी। रैली के लिए Admit Card Registered Email के माध्यम से भेजे जाएंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में उल्लिखित तारीख और समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना चाहिए।

कोई भी उम्मीदवार जो इस आवेदन को जमा करने में विफल रहता है उसे रैली में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार को अपने आवेदन इतिहास से पुष्टि करनी चाहिए कि उनका वर्तमान Online आवेदन सफलतापूर्वक जमा किया गया है।

Alwar Army Recruitment 2021

Alwar Army Recruitment 2021 –

भर्ती का नामसेना भर्ती कार्यालय अलवर रैली भर्ती 2021
पद का नामसोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर टेक एनए (एएमसी)/एनए (वेट), सिपाही फार्मा
योग्यता12वीं पास
एआरओ जोधपुर सेना भर्ती पंजीकरण तिथि14/05/2021 से 27/06/2021
एआरओ जोधपुर सेना भर्ती रैली दिनांक 202111/07/2021 से 02/08/ 2021
एआरओ जोधपुर सेना रैली जिला सूचीभरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर
एआरओ जोधपुर सेना भर्ती प्रवेश पत्र दिनांक28/06/2021
एआरओ जोधपुर सेना भर्ती ग्राउंड पताकायद विश्राम स्थली, अजमेर (राजस्थान)
एआरओ जोधपुर सेना भर्ती परिणाम 2021 तिथिअभी जांचें
आधिकारिक वेबसाइटwww.joinindianarmy.nic.in/

Alwar Army Recruitment 2021  शैक्षिक योग्यता-

श्रेणीआयु (वर्ष)शिक्षा आवश्यकता / मानक
सैनिक क्लर्क/ स्टोर कीपर तकनीकी17 1/2 – 23 वर्ष10+2/इंटरमीडिएट परीक्षा किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) में कुल 60% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% उत्तीर्ण। कक्षा 12 वीं में अंग्रेजी और गणित / लेखा / बुक कीपिंग में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
सैनिक टेक एनए (एएमसी)/ एनए (पशु चिकित्सक)17 1/2 – 23 वर्षभौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ विज्ञान में 10 + 2 / इंटरमीडिएट पास प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ और न्यूनतम 40% अंकों के साथ। या भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी और अंग्रेजी के साथ विज्ञान में 10 + 2 / इंटरमीडिएट पास प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ और न्यूनतम 40% अंकों के साथ
सिपाही फार्मा19 – 25 वर्ष10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण और न्यूनतम 55% अंकों के साथ डी. फार्मा में उत्तीर्ण और स्टेट फार्मेसी काउंसिल / फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ पंजीकृत। न्यूनतम 50% अंकों के साथ बी फार्मा में उत्तीर्ण और State Pharmacy Council / Pharmacy Council of India के साथ पंजीकृत व्यक्ति भी पात्र होंगे।

ARO Alwar Army Ground फिजिकल फिटनेस टेस्ट विवरण-

दौड़ का समयपुल अप
(प्रथम स्थान) Up to 5:30 मिनट तक → 60 अंक (दूसरा स्थान) 5:31 मिनट से 5:45 मिनट → 48 अंक10 पुल-अप – 40 अंक 09 पुल-अप- 33 अंक Mark 08 पुल-अप – 27 अंक 07 पुल-अप – 21 अंक 06 पुल-अप – 16 अंक

 लंबी कूद- उम्मीदवारों को योग्य होना चाहिए (9 फीट खाई)

ज़िग-ज़ैग बैलेंस- उम्मीदवारों को योग्य होना चाहिए

Alwar Army Recruitment 2021 चिकित्स्क जाँच-

(ए) रैली स्थल पर निर्धारित चिकित्सा मानकों के अनुसार।

(बी) अनफिट उम्मीदवारों को विशेषज्ञ समीक्षा के लिए एमएच / सीएच / बीएच भेजा जाएगा। विशेषज्ञ समीक्षा के लिए संदर्भित उम्मीदवारों को नामित एमएच / सीएच / बीएच के पास तारीख से 5 वें दिन खुद को पेश करना चाहिए

रविवार और छुट्टियों को छोड़कर चिकित्सा समीक्षा की पीढ़ी और फिट घोषित होने की स्थिति में सीईई के लिए प्रवेश पत्र जारी करने के लिए संबंधित एआरओ को वापस रिपोर्ट करें।

सामान्य प्रवेश परीक्षा (Common Entrance Examination (CEE)) के माध्यम से लिखित परीक्षा-

(ए) नामित स्थान पर चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा का स्थान, तिथि और समय रैली स्थल पर और प्रवेश पत्र के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

(बी) यदि किसी उम्मीदवार ने दो श्रेणियों (01 x केंद्रीय श्रेणी सहित) के लिए आवेदन किया है और सीईई उसी दिन आयोजित की जाती है, तो उम्मीदवार को उसकी पसंद के अनुसार केवल एक श्रेणी में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों के लिए कोई अतिरिक्त सीईई आयोजित नहीं किया जाएगा।

(सी) रैली फिट उम्मीदवारों (छूट उम्मीदवारों को छोड़कर) के लिए सीईई के लिए प्रवेश पत्र रैली स्थल पर ही जारी किया जाएगा।

(डी) छूट उम्मीदवारों के लिए सीईई के लिए प्रवेश पत्र (अर्थात संबंध / खेल / एनसीसी उम्मीदवार) जारी करने वाले प्राधिकारी से सत्यापन के बाद जारी किया जाएगा।

(ई) एमएच / सीएच / बीएच में संबंधित विशेषज्ञ / विशेषज्ञों द्वारा चिकित्सकीय रूप से फिट होने के बाद समीक्षा फिट मामलों के लिए सीईई के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

COVID 19 एडवाइजरी।

  • जब वे रैली में रिपोर्ट करेंगे तो सभी उम्मीदवार एक COVID-19 मुक्त / स्पर्शोन्मुख प्रमाणपत्र और कोई जोखिम प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करेंगे। परिशिष्ट ‘ए’ और ‘बी’ के अनुसार प्रारूप प्रारूप। रैली रिपोर्टिंग दिवस से 48 घंटे के भीतर स्पर्शोन्मुख प्रमाण पत्र जारी किया जाना चाहिए था।
  • रैली स्थल पर सभी उम्मीदवारों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। ऐसे सभी मामलों के लिए जिन उम्मीदवारों में तापमान / लक्षण दिखाई दे रहा है, उन्हें मुख्यालय भर्ती क्षेत्र द्वारा निर्धारित एक निर्दिष्ट दिन पर फिर से रिपोर्ट करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। यदि उम्मीदवार में फिर से लक्षण होते हैं, तो उसे रैली में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सभी उम्मीदवार उचित मास्क और दस्ताने ले जाएंगे। इसके बिना रैली स्थल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
  • सभी ग्राउंड स्टाफ अच्छी तरह से सुसज्जित/संरक्षित होंगे।

भर्ती रैली में क्या करें और क्या न करें।

  • हर समय मास्क पहनें और मास्क लगाने से पहले, साबुन और पानी से हाथ साफ करें, नम होते ही मास्क को नए से बदल दें और सिंगल-यूज़ मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें।
  • दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान और परीक्षणों के लिए उपस्थित होने से पहले अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छी तरह से साबुन और पानी से साफ करें। वही साइट पर उपलब्ध होगा।
  • आपस में सरकारी आदेशों के अनुसार सामाजिक दूरी बनाए रखें। अपने शरीर के अंगों को अनावश्यक किसी भी सतह पर न छुएं।
  • अच्छी श्वसन स्वच्छता बनाए रखें यानी खांसी या छींक के दौरान अपने मुंह और नाक को टिशू पेपर से ढक लें। फिर इस्तेमाल किए गए टिश्यू को तुरंत ढके हुए कूड़ेदान में फेंक दें और साबुन और पानी से अपना हाथ धो लें।
  • बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई के मामले में सूचित करें और तत्काल चिकित्सा सहायता लें।
  • उम्मीदवारों को अपने साथ मास्क और हैंड सैनिटाइज़र ले जाना आवश्यक है। रैली स्थल पर रिपोर्ट करने से पहले उम्मीदवारों को अपनी दाढ़ी मुंडवानी चाहिए, यदि रखी गई है।
  • अंत में, सहायक बनें, सावधान रहें, सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।
उम्मीदवारों को Alwar Army Recruitment 2021 रैली स्थल पर निम्नलिखित दस्तावेजों / प्रमाण पत्रों को मूल रूप से दो सत्यापित फोटोकॉपी के साथ लाना आवश्यक है: –

प्रवेश पत्र- अच्छी गुणवत्ता वाले कागज पर लेजर प्रिंटर से मुद्रित (आकार छोटा न करें)।

फोटोग्राफ- सफेद पृष्ठभूमि में अच्छी गुणवत्ता वाले photography paper पर विकसित अप्रमाणित pasport आकार के color photograph की 20 प्रतियां, 3 महीने से अधिक पुराने कंप्यूटर प्रिंटआउट / फोटोशॉप्ड फोटोग्राफ स्वीकार नहीं किए जाएंगे। सिख अभ्यर्थी 20 प्रतियां पगड़ी के साथ और 20 प्रतियां बिना पगड़ी फोटो के लाएं।

शिक्षा का प्रमाण पत्र:-

(i) मान्यता प्राप्त स्कूल / कॉलेज / बोर्ड / विश्वविद्यालय से उम्मीदवार द्वारा हासिल की गई सभी शैक्षणिक योग्यता यानी मैट्रिक / इंटरमीडिएट / स्नातक आदि के मूल में अंक पत्र के साथ शिक्षा प्रमाण पत्र।

(ii) अनंतिम/ऑनलाइन शिक्षा प्रमाणपत्र संबंधित बोर्ड/विश्वविद्यालय के शिक्षण संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणित स्याही होना चाहिए।

(iii) ओपन स्कूल से मैट्रिक प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवारों को बीईओ / डीईओ द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र लाना चाहिए

डोमिसाइल सर्टिफिकेट- फोटो के साथ डोमिसाइल सर्टिफिकेट, जो तहसीलदार/जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किया गया हो। केवल कंप्यूटर जनित जन्म प्रमाण पत्र जिसे सरकारी वेबसाइट से सत्यापित किया जा सकता है, स्वीकार्य होगा।

जाति प्रमाण पत्र- तहसीलदार / जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी उम्मीदवार की तस्वीर के साथ जाति प्रमाण पत्र। केवल एक कंप्यूटर जनित जाति प्रमाण पत्र जिसे सरकारी वेबसाइट से सत्यापित किया जा सकता है, स्वीकार्य होगा।

धर्म प्रमाण पत्र- तहसीलदार / एसडीएम द्वारा जारी धर्म प्रमाण पत्र। (यदि जाति प्रमाण पत्र में “सिख / हिंदू / मुस्लिम / ईसाई” के रूप में धर्म का उल्लेख नहीं है)।

स्कूल चरित्र प्रमाण पत्र- स्कूल / कॉलेज के प्रिंसिपल / हेडमास्टर द्वारा जारी स्कूल character certificate जहां उम्मीदवार ने आखिरी बार पढ़ाई की है / वर्तमान में पढ़ रहा है।

चरित्र प्रमाण पत्र- ग्राम सरपंच / नगर निगम द्वारा पिछले छह महीनों के भीतर जारी किए गए फोटो के साथ चरित्र प्रमाण पत्र।

नो क्लेम प्रमाण पत्र – पिछले छह महीनों के भीतर स्वयं और पिता / माता / अभिभावक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित और ग्राम सरपंच / एमसी / जिला प्रशासन द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित फोटो के साथ नो क्लेम प्रमाण पत्र । (उम्मीदवार अपनी मर्जी और जोखिम पर रैली में उपस्थित होंगे और रैली के दौरान हुई किसी भी चोट या नुकसान के लिए किसी भी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा)

अविवाहित प्रमाण पत्र- 21 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवारों के लिए अविवाहित प्रमाण पत्र पिछले छह महीनों के भीतर ग्राम सरपंच / नगर निगम द्वारा जारी किए गए फोटो के साथ।

संबंध प्रमाण पत्र- एसओएस / एसओईएक्स / एसओडब्ल्यू / एसओडब्ल्यूडब्ल्यू उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों का उत्पादन करना आवश्यक है: –

  • संबंधित अभिलेख कार्यालय से जारी संबंध प्रमाण पत्र केवल व्यक्तिगत संख्या, रैंक, नाम और कार्यालय की मुहर / टिकट के साथ संबंध प्रमाण पत्र जारी करने वाले अभिलेख अधिकारी के विवरण के साथ रिकॉर्ड अधिकारी द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित है। परिशिष्ट सी के अनुसार संलग्न संबंध प्रमाण पत्र का प्रारूप।
  • प्रथम श्रेणी/कार्यपालक/न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित न्यूनतम दस रुपये के गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर हलफनामे में नीचे उल्लिखित प्रभाव के लिए एक घोषणा रैली स्थल पर उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत करना आवश्यक है। परिशिष्ट डी के अनुसार संलग्न शपथ पत्र का प्रारूप।
  • ईएसएम की मूल डिस्चार्ज बुक भी प्रस्तुत की जानी है। इसमें उम्मीदवार का नाम और जन्मतिथि दर्ज होनी चाहिए।

खेल प्रमाणपत्र

Alwar Army Recruitment 2021 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए..

उम्मीदवार सबसे पहले Indian Army के रिक्रूटमेंट पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जायें।

फिर Home page पर उपलब्ध ARO Alwar Army Rally Bharti 2021 Notifications पर क्लिक करें।

इसके बाद संबंधित ARO Alwar Army Rally Bharti 2021 के Link पर Click कर आप डिटेल Notification चेक कर सकते हैं। वहीं, ARO Alwar Army Rally Bharti 2021 पर क्लिक करके आप मांगी गई जानकारियां दर्ज करें व अपनी पात्रता की जांच करें।

इसके बाद आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेजों को सेना में नामांकन से पहले सरकारी एजेंसियों द्वारा सत्यापित किया जाता है। फर्जी दस्तावेज जमा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

भर्ती के बाद भी, सेवा समाप्त कर दी जाएगी यदि उम्मीदवारों ने फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत किए हैं या भर्ती के समय गलत जानकारी दी है, भले ही उन्होंने कितने वर्षों की सेवा की हो।

Official Website –

ARO Jodhpur Army Rally Bharti 2021

ARO Alwar Army Rally Bharti 2021 Notifications

Leave a Comment