100 से अधिक योगशिविरो में लाखों लोगों जोड़ेंगे योग से

  • योग शिविरों का हुआ विधिवत उदघाटन
  • 100 से अधिक योगशिविरो में लाखों लोगों जोड़ेंगे योग से

(उत्तराखण्ड मिरर ब्यूरो)

योग विभाग कुमाऊं विश्वविद्यालय के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को देखते हुए अल्मोड़ा जनपद में आज विधिवत रूप से 100 से अधिक योग शिविरों का का उदघाटन हो गया।

उदघाटन समारोह में जिलाधिकारी नितिन भदौरिया, कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल,पूर्व राज्य मंत्री बिट्टू कर्नाटक,जिला यूनानी एवम आयुर्वेद अधिकारी ,डॉ अजित तिवारी,राजेश अलमिया, विभागध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट ने संयुक्त रूप से भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन व दीप प्रज्वलित कर योग शिविरों का उदघाटन किया।

उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने कहा कि कुमाऊं विश्वविद्यालय का योग विभाग योग के माध्यम से समाज की सेवा का बीड़ा उठा कर चल रहा है जो वास्तव में काबिले तारीफ है उन्होंने योग विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रंशसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के सामाजिक कार्यों से योग विभाग समाज मे अलख जगा कर लोगो को जागृत कर रहा है।

उन्होंने भविष्य में भी योग विभाग को अपना सहयोग प्रदान करने की बात की व युवाओं को प्रेरित करते हुए समाज की बुराइयों से लड़ने का आह्वान किया।कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने कहा कि योग विभाग सदैव से ही अपने कार्यों के बूते समाज को राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करता आ रहा है।

उन्होंने कहा कि योग विभाग सामाजिक परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व में राज्य मंत्री रहे बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि योग विभाग की यह पहल वास्तव में कारगर साबित होगी।उन्होंने युवाओं से नशे के विरुद्ध भी अभियान चलाकर इस बुराई को जड़ से समाप्त करने का आह्वान किया।

योग विभाग के अध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट ने कहा कि 21 जून को ऐतिहासिक बनाने को लेकर योग विभाग प्रयासरत है।अल्मोड़ा जनपद में 100 से अधिक निशुल्क योग शिविरों का संचालन किया जा रहा है।योग विभाग के तत्वाधान में खटीमा,काशीपुर, हल्द्वानी ,रुद्रपुर उधमसिंह नगर व नैनीताल जनपद में भी योग शिविरों का संचालन किया जा रहा है।

योग शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट ने कहा कि शिक्षण संस्थानों के द्वारा भी जागरुकता रैलियों का आयोजन किया जायेगा।प्रशाशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को ऐतिहासिक बनाने को लेकर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।समारोह में जिलाधिकारी,ललित लटवाल,बिट्टू कर्नाटक,जिला आयुर्वेद आधिकारी,डॉ अजित तिवारी,राजेश अलमिया,डॉ प्रेम पांडेय,लल्लन सिंह,प्रदीप जोशी दीपक बिष्ट लता शाह,हिना मलवाल,चंदन बिष्ट,दीपिका अधिकारी सहित सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *