पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधे लगाने का लक्ष्य

अशोक शर्मा ( गया) बाराचट्टी

पर्यावरण संरक्षण और जल संचय को लेकर जिला अधिकारी बुधवार को इमामगंज पहुंचे। जहां उन्होंने प्रखंड परिसर स्थित मनरेगा भवन में जिला अधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। जिला धिकारी ने कहा कि बारिश नहीं होने से खेती नहीं हो रही है। चापाकल सूख गये हैं। इमामगंज, डुमरिया, और मानपुर प्रखंड में पानी की समस्या सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि इमामगंज पहाड़ी क्षेत्र में पेड़-पौधे कट जाने से भू-जल स्तर में गिरावट आयी है। जमीन के अन्दर सूख रहे पानी को बचाने के लिए जल संचय का काम तेजी से करना पड़ेगा। इसके लिए आहर,पोखर की मरम्मत कर उसमें सोख्ता बनाने पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि गांव व बड़े मकान से निकलनेवाली नाली में भी सोख्ता बनाने की आवश्यकता है। 1952 से 2019 तक 16 बार सूखा पड़ा है।

लू चलने से कई लोगों की मौत हो गई। इस लिए हर लोग पांच-पांच सौ पौधे लगाएं। नल जल योजना के साथ-साथ सोख्ता भी बनाएं जिला अधिकारी ने कहा कि नल-जल योजना के साथ ही नली गली का निर्माण किया जा रहा है। उस नाली में जल संचय के लिए सोख्ता भी बनाएं। वहीं शौचालय व प्रधानमंत्री आवास निमार्ण में तेजी लाने पर उन्होंने जोर दिया। हर घर में शौचालय का निर्माण जनवरी तक पुरा करें। शौचालय बनाने वाले लाभर्थियों को पैसा कम देने व पैसा के लिए रिश्वत लेनेवालों की खैर नहीं होगी।

बैठक के बाद जिला अधिकारी ने बिहार-झारखंड की सीमा पर स्थित ताराबारा बांध सलैया का बाईक से कड़ी सुरक्षा के बीच औचक निरीक्षण किया। मोबाईल से संवेदक से बात की और जानकारी ली। बांध को जल्द-से-जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। बांध से लौटने के बाद बिकोपुर पंचायत में जिला अधिकारी ने पौधरोपण किया।

जहां बिकोपुर पंचायत पंचायत के ग्रामीणों ने जिला अधिकारी को एक आवेदन देते हुए कहा कि बिकोपुर में उप-स्वास्थ्य केंद्र वर्षों से बंद इससे हमलोगों काफी दिक्कत हो रहा है। जिला अधिकारी ने भी जल्द इस समस्या को समाधान करा दिए जाने की बात कहा। इससे पहले प्रखंड कार्यालय स्थित नव निर्मित पार्क में भी पौधरोपण किया।

बीडीओ आवास परिसर में बन रहा सोख्ता का निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं पर चर्चा की। गया लौटने के दौरान उन्होंने पकरी गुरिया पंचायत के कौवल बांध का भी निरीक्षण किया। इस बांध में पांच-छह चेक डैम बनाने का निर्देश दिया। इस मौके पर एसडीओ उपेन्द्र पंडित, बीडीओ जय किशन पीओ निर्भय कुमार, जीपीएस राजेश कुमार, रानीगंज पंचायत के मुखिया संजय चौबे, बिकोपुर पंचायत के मुखिया पती छोटेन खा., सलैया पंचायत के मुखिया आदि अधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *