उन्नयन स्मार्ट क्लास का उदघाटन

डॉ० विभा माधवी, खगड़िया (बिहार)

दिनांक 10/8/19 को खगड़िया जिला के अंतर्गत सी० एस० +2 विद्यालय, माडर के प्रांगण में उन्नयन स्मार्ट क्लास का उदघाटन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनिरुद्ध कुमार एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रभात कुमार के करकमलों द्वारा फीता काटकर, दीप प्रज्ज्वलित कर रिमोट दबाकर स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया गया ।

विद्यालय की छात्राओं ने अपने विद्यालय के संगीत शिक्षक अमरज्योति कुमार और श्रीमती रूबी जी के सहयोग से स्वागत गान गाकर अतिथियों का मन जीत लिया। मंच संचालन का कार्य डॉ० विभा माधवी द्वारा किया गया। उन्होंने अतिथियों के स्वागत में भावों के श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हुए निवेदन किया:-

स्वागत श्रीमन् आपका, अर्पित श्रद्धा फूल।
मेरा विद्यालय हुआ, धन्य, गिरा पग धूल।।

बारह सौ बालक यहाँ, छात्रा एक हजार।
सात कक्ष में वे सभी, अटने से लाचार।।

विद्यालय का हाल तो, देख रहे श्रीमान्।
संसाधन की है कमी, कैसे भरें उड़ान।।

चालू होगा उन्नयन, हुआ स्मार्ट अब क्लास।
ज्ञान-तृषित हर छात्र की, शीघ्र बुझेगी प्यास।।

विद्यालय से सुकोमल, मनभावन, संवेदनशील बच्चे इस संसाधन विहीन विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने प्रतिदिन आते हैं। यहाँ न तो बाउंड्रीवाल है, न ही पर्याप्त कक्षा है और ना ही अन्य सुविधाएं, फिर भी हमारे बच्चे अरमानों के पंख लगाकर खुले आसमान में उड़ने को तैयार हैं। इन सबों में सम्भवनाओं की ऊँचाइयों को छूने की असीम क्षमता है। इनके सामने इनका सुनहरा भविष्य इंतजार कर रहा है। इस सुनहरे भविष्य में रंग भरने का काम करेगा हमारा “उन्नयन स्मार्ट क्लास”। जो बच्चों को नई तकनीक से जोड़कर विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा, ताकि आज के प्रतिस्पर्धा के इस दौर में ये अपने मुकाम तक पहुँच सके और सफलता की बुलंदियों को छू सके।

विद्यालय के वरीय शिक्षक डॉ० नवीन कुमार ने शहीद प्रभुनारायण और जावेद की धरती पर सबों का स्वागत करते हुए बच्चों को स्मार्ट क्लास के जरिये आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और जीवन में सफलता की सीढ़ी चढ़ते हुए उच्च मुकाम पर पहुचने की शुभकामनाएं दीं। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक राज कुमार यादव ने कहा कि इस स्मार्ट क्लास के जरिये स्कूल के बच्चे को अपने जिला में ही नहीं, देश में भी अपना नाम रौशन करने की प्रेरणा दी।

जिला पदाधिकारी ने कहा “उन्नयन स्मार्ट क्लास” के जरिये डिजिटल इंडिया बनने का सपना साकार होगा। छात्रों को बेहतर शिक्षा मिले इस दिशा में उठाया गया ठोस कदम है। कमजोर बच्चों को भी विषय-वस्तु अच्छी तरह समझने में सहायता मिलेगी और वे भी अच्छा अंक प्राप्त कर सकेंगें। अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा सकेगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि हमलोगों के जमाने में स्मार्ट क्लास होता तो आज मैं भी एक वैज्ञानिक होता।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने भी बच्चों का मनोबल को बढ़ते हुये कहा कि स्मार्ट क्लास बेसिक शिक्षा की दिशा में उठाया गया नया कदम है इसके जरिये बच्चों को और बेहतर करने की प्रेरणा दी। उत्तरी माडर पंचायत की मुखिया रागनी देवी, मुखिया प्रतिनिधि नंदलाल यादव, सरपंच, सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक मो० मोहिबुल्ला, आदरणीय प्रतापनारायण सिंह, शिक्षक- रंजीत कुमार, नीतीश बलि परवाना, अमरजीत कुमार, मो० अमानुल्लाह, राज कुमार, ब्रजेश कुमार, अरविंद कुमार, प्रशांत कुमार, मो० आशिफ, शिक्षिका श्रीमती सुप्रिया रानी, संवेदना सौमित्र, संगीता कुमारी, रूबी कुमारी, सुश्री नेहा कुमारी, विद्यालय के सेवानिवृत्त लेखापाल, आदेशपाल एवं ग्रामीणों की उपस्थिति से कार्यक्रम में चार-चाँद लग गया। अंत में डॉ० विभा माधवी ने सबों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए, शिक्षकों की मिहनत की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की। माडर में “उन्नयन स्मार्ट क्लास” के शुभारंभ होने से यह पूरे गाँव में चर्चा का विषय बन गया है। यह बच्चों के बेहतर भविष्य निर्माण में सहायक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *